Saving Account Vs Current Account – सेविंग और करंट अकाउंट में अंतर क्या होता है?

Spread the love

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Saving Account Vs Current Account के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जहां पर हम बात करेंगे कि सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर होता है और अगर आपको पहली बार बैंक में अकाउंट ओपन करवाने जा रहे हैं तो आपको इन दोनों में से कौन सा अकाउंट ओपन करवाना चाहिए | इस के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से बताएंगे.

 

हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे Saving Account Kya Hai?, Current Account Kya Hai? Saving account vs current account में अन्तर क्या होता है? जिससे कि आप इन दोनों ही प्रकार के अकाउंट के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

 

हम आपको यह जानकारी भी प्रदान करेंगे कि आप करंट अकाउंट और से भी दुकान को किसी भी बैंक में किस प्रकार से ओपन करवा सकते हैं और क्या पूरी प्रक्रिया होने वाली है इसके बारे में हम इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताएंगे साथ में यह भी जानेंगे कि इन दोनों प्रकार के अकाउंट को ओपन करवाने के लिए कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है.

 

आज के समय में बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है अगर आपको सरकार की किसी योजना का फायदा उठाना है तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास में एक बैंक का होना चाहिए जिससे कि सरकार और योजना के तहत जो भी आर्थिक मदद होती है वह आपके बैंक में ट्रांसफर कर सकें इसके अलावा ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन के माध्यम से किसी को पैसे देना चाहते हैं तो उसके लिए भी सबसे पहले आपके पास में एक बैंक अकाउंट होना चाहिए.

 

अगर आपने अभी तक बैंक अकाउंट ओपन नहीं करवाया है तो आप किसी भी निजी या फिर सरकारी बैंक में जाकर कुछ ही मिनटों में बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं और लगभग सभी बैंक ने अकाउंट ओपन करने की जो प्रक्रिया है उसे काफी कम कर दिया है जिससे कि कोई भी जाकर सिर्फ कुछ मिनटों में अकाउंट ओपन करवा सकता है.

Saving Account Kya Hai?

 

हम यहां पर इससे पहले कि आपको बताना शुरू करें कि  saving account vs current account में क्या अंतर है पहले आपके लिए यह जानना भी जरूरी होता है कि सेविंग अकाउंट किया है और करंट अकाउंट क्या है जिससे कि आप को उनके बारे में और बेहतर तरीके से जानकारी मिल पाएगी.

 

सेविंग अकाउंट जिसकी हम बचत खाता भी कहते हैं  यह एक ऐसा अकाउंट होता है जिसमें कि आप अपने बचत को बैंक में जमा करवा सकते हैं जहां पर अगर आप सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो आप एक साथ में ज्यादा पैसे जमा नहीं करवा सकते हैं.

इस अकाउंट को अधिकांश आम नागरिक ओपन करवाते हैं जिनकी आमदनी ज्यादा नहीं होती है और वह हर महीने अपनी आमदनी में से काफी कम पैसे ही बचा पाते हैं और उन बचे हुए पैसों को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में सेविंग अकाउंट को ओपन कराते हैं.

 

सेविंग अकाउंट आम नागरिकों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि अगर आप सेविंग अकाउंट किसी भी बैंक में ओपन करवाते हैं तो आपको सेविंग अकाउंट को ओपन करवाने के लिए ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं होती है और कुछ सरकारी बैंकों में तो आप सरकार की योजनाओं  की मदद से बिल्कुल मुफ्त में अकाउंट ओपन करा सकते हैं.

 

इसके अलावा अगर आपको किसी भी सरकारी या निजी बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आपको सिर्फ 1 हजार रुपए देने की जरूरत होती है और बाद में एक बार अकाउंट ओपन हो जाए उसके बाद में आपने जो 1 हजार रुपए अकाउंट ओपन करवाने के लिए दिए हैं उसे आप फिर से निकाल भी सकते हैं.

 

किसी भी बैंक में अगर आपने सेविंग अकाउंट में करवाया है और आप तो उस बैंक की सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बैंक आप से उन सभी सर्विस के ज्यादा पैसे चार्ज नहीं करेगा, इसके विपरीत करंट अकाउंट की बात करें तो बैंक आप से हर एक सर्विस का इस्तेमाल करने का काफी ज्यादा पैसे चार्ज करती है.

 

अगर सेविंग अकाउंट में ब्याज की बात करेगी अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में  पैसे जमा करवाते हैं तो बैंक आपको कितना ब्याज दे सकती है तो सभी अलग-अलग बैंक और निर्भर करता है कि आपको कितना ब्याज मिलेगा लेकिन अनुमान के मुताबिक आपको 3% से लेकर 5% तक ब्याज मिल सकता है.

Current Account Kya Hai?

करंट अकाउंट जैसे कि चालू खाता भी कहा जाता है यहां पर करंट अकाउंट के नाम से ही जान सकते हैं कि इसका मतलब होता है कि जो फिलहाल चल रहा है अगर आपका किसी भी प्रकार का कोई व्यापार है जहां पर पैसों का लेनदेन प्रतिदिन होता है तो आपके लिए करंट अकाउंट बिल्कुल सही है.

 

इसके अलावा अगर आपकी कोई कंपनी है और उस कंपनी का सभी पैसों का लेनदेन आप करना चाहते हैं  तो आपको करंट अकाउंट ओपन करवाना चाहिए जहां पर आपको कितने भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं वही सेविंग अकाउंट में आप ज्यादा पैसों का लेन-देन नहीं कर सकते और अगर आप ज्यादा पैसों का लेनदेन करते हैं तो आपको उन पैसों की जानकारी देनी होती है.

 

लेकिन करंट अकाउंट में ऐसा कुछ नहीं होता है आप तो 1 दिन के कितने भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं क्योंकि अगर आपका कोई व्यापार या कंपनी है तो पैसों का लेनदेन तो काफी ज्यादा हो गई इसलिए करंट अकाउंट को खोला जाता है.

 

लेकिन करंट अकाउंट को ओपन करवाने के लिए आपके पास में काफी ज्यादा दस्तावेज होनी चाहिए इसके अलावा अकाउंट को ओपन करवाने में ज्यादा पैसे खर्च होते हैं किसी भी बैंक में करंट अकाउंट को ओपन कर आते हैं तो आपको कम से कम 5 हजार रुपए खर्च करने की जरूरत होगी.

 

करंट अकाउंट में आपको बैंक की सभी सर्विस इस्तेमाल करने को मिल जाएगी जैसे कि आप किसी को भी कितने भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसके अलावा बैंक में आपके अकाउंट को प्राथमिकता दी जाएगी, इसके अलावा अगर आप अपने करंट अकाउंट से बहुत ज्यादा पैसों का लेनदेन करते हैं तो बैंक या फिर सरकार आपको उन पैसों के बारे में कोई जानकारी नहीं मांगेगी.

 

इसमें आपको एक बात का यह ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आप को अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम राशि रखने की जरूरत होगी, यह हर एक बैंक की अलग-अलग होती है अगर आप अपने करंट अकाउंट में मिनिमम राशि नहीं रखते हैं तो बैंक आप से काफी ज्यादा पैसे चार्ज कर सकती है.

 

ये भी पढ़े मोबाइल पर Bank Account Balance कैसे चेक करें?- पूरी जानकारी

Saving Account Vs Current Account में क्या अंतर है?

हमने आपको अभी तक करंट अकाउंट किया है और सेविंग अकाउंट क्या है इन दोनों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करती है लेकिन अभी हम बात करते हैं कि इन दोनों में क्या अंतर है जिससे कि आपको इसके बारे में और बेहतर तरीके से जानकारी मिल पाएगी।

 

  • सेविंग अकाउंट का इस्तेमाल आम लोगों के द्वारा किया जाता है जहां पर वह अपनी कमाई के बचे हुए कुछ पैसों को बैंक में जमा करवा सकते हैं और बाद में जब भी उनको उन पैसों की जरूरत होती है तो उनका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके विपरीत करंट अकाउंट को वही लोग के ऊपर आते हैं जिसका बड़ा व्यापार होता है या फिर कोई कंपनी होती है.
  • सेविंग अकाउंट के अंदर पैसों को सेंड करने की लिमिट होती है जहां पर आप एक दिन में 50 हजार से ज्यादा  पैसे सेंड नहीं कर सकते हैं और ना ही आप अपने बैंक से निकाल सकते हैं हम यहां पर आपको सिर्फ जानकारी दे रहे हैं हर एक बैंक के अंदर सेविंग अकाउंट से 1 दिन में कितने पैसे निकाले जा सकते हैं उनके अलग-अलग कर लिमिट होती है और वही पर करंट अकाउंट में ऐसी कोई लिमिट नहीं है आप 1 दिन में कितने भी पैसों को ट्रांसफर या फिर निकाल सकते हैं.
  • वही सेविंग अकाउंट को ओपन करवाने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है सिर्फ आपको अपनी पहचान पत्र देनी होती है और एक से दो पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है इसके विपरीत करंट अकाउंट को खुलवाने के लिए आपके पास में काफी सारे दस्तावेज होने चाहिए और व्यापार संबंधित दस्तावेज भी पूछे जाते हैं  करंट अकाउंट खोलने में ज्यादा समस्या होती है और काफी ज्यादा दस्तावेज आपको देने होंगे।
  • अकरम पैसे अकाउंट में एक भी पैसा नहीं रखते हैं तो भी बैंक आपको कोई भी पैसे चार्ज नहीं करेगा इसके विपरीत आपको करंट अकाउंट में कम से कम कुछ हजार रुपए हर वक्त रखने के लिए होती है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक में मिनिमम बैलेंस नहीं होने के कारण पैसे चार्ज करेगा,
  • सेविंग अकाउंट में अगर आप तो पैसे जमा करवाते हैं तो आपने जितने भी पैसे जमा करता है पर आप को 3% से लेकर 5% तक ब्याज मिल सकता है और यह ब्याज की दर कम ज्यादा हो सकती है क्योंकि बैंक पर निर्भर करता है लेकिन आपको सिम अकाउंट में ब्याज इसके आसपास मिलेगा इसके विपरीत करंट अकाउंट में आपको कोई भी ब्याज नहीं मिलता है आप चाहे कितने भी पैसे अपने अकाउंट में जमा करवाए उस पर कोई भी बैंक आपको बिल्कुल ब्याज नहीं देगी.

 

Online Saving Account कैसे ओपन करें?

 

हमने अभी तक आपको करंट अकाउंट फॉर सेविंग अकाउंट में क्या अंतर होता है इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है और अभी अगर आपको सेविंग अकाउंट को ओपन करवाना चाहते हैं तो हम यहां पर आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे कि ऑनलाइन किस प्रकार से आप सेविंग अकाउंट को ओपन करवा सकते हैं.

 

आपको बता दें कि हम यहां पर एसबीआई में सेविंग अकाउंट को ओपन करने के बारे में बताएंगे इसके अलावा अगर आप किसी भी और बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो लगभग प्रक्रिया बिल्कुल यही रहने वाली है.

 

  • सबसे पहले आपको एसबीआई की अधिकारीक वेबसाइट पर जाने की जरूरत है (OnlineSbi.Com)
  • एसबीआई की वेबसाइट को ओपन करने के बाद में आपको होम पेज पर काफी सारे ऑप्शन देखने को मिलेगी, जैसा कि हम आपको स्क्रीनशॉट के माध्यम से बता रहे हैं.

 

How to open saving account online in sbi

 

  • होम पेज पर काफी सारे ऑप्शन है उनमें से एक ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा, Apply For Saving Account vs Current Account ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे.

 

SBI में Zero Balance खाता कैसे खोलें ऑनलाइन

 

  • हम यहां पर आपको सेविंग अकाउंट को ओपन करने के बारे में बता रहे हैं तो आपको सेविंग अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • सेविंग अकाउंट का ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसे आप को ध्यान से पूरा भरने की जरूरत है.

 

Saving account open free online on android

 

  • सभी जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद में आपको PROCEED की ऑप्शन पर क्लिक कर देना है फिर आपको अपने जरूरी दस्तावेज को अपलोड करने की जरूरत होगी, जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड और डिजिटल फोटो को अपलोड करते हैं.
  • उसके बाद में आपसे और भी कोई जानकारी पूछी जा सकती है जैसे कि आपको अपना  नॉमिनी ऐड करने की जरूरत होगी.
  • सभी जानकारियों को और सारे दस्तावेज अपलोड करने के बाद में आपको समिट के ऑप्शन को क्लिक करें और इस प्रकार से आप एसबीआई में सेविंग अकाउंट को बना सकते हैं.

 

Online Current Account कैसे ओपन करें?

एसबीआई में ऑनलाइन करंट अकाउंट को बनाने की प्रक्रिया भी लगभग वही है जो कि सेविंग अकाउंट को बनाने की है हम यहां पर आपको करंट अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान करते हैं.

 

  • इसके लिए आपको एक बार फिर से एसबीआई की अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने की जरूरत है.
  • ओपन करने के बाद में वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको APPLY FOR CURRENT ACCOUNT का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, उसे ओपन करने की जरूरत है.
  • जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से पेज ओपन होगा जहां पर करंट अकाउंट को ओपन करवाने से संबंधित सारी जानकारी दी गई है.

 

SBI bank mein current account kaise open karen online

 

  • सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद में आपको नीचे एक START NOW का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और वहां से आपको सबसे पहले फॉर्म  देखने को मिलेगा उसे आप को ध्यान से पूरी जानकारियों को भर देना है.
  • उसके बारे में आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत होगी जहां पर आपके व्यापार से संबंधित दस्तावेज देने होंगे और आपके निजी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे।
  • सभी दस्तावेज को देने के बाद में आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आप एसबीआई में करंट अकाउंट को भी ओपन कर सकते है.

 

निष्कर्ष

हमने यहां पर आपको saving account vs current account अंतर क्या होता है? के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है इसके अलावा हमने आपको यह भी  बताया है कि Saving Account Kya Hai? और Current Account Kya Hai? हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगी.

 

इस पोस्ट के अंतिम में हम आपको यह जानकारी देना चाहेंगे कि अगर आपको बैंकिंग से संबंधित और भी जानकारी की जरूरत है तो आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध दूसरी पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं जहां पर हमने बैंकिंग संबंधित और भी बहुत सी पोस्ट लिखी है.

 


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment