Bank Cheque Kaise Bhare? – Bank Cheque Kya Hota Hai?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज किस आर्टिकल में हम लोग बैंक चेक के विषय में जानकारी लेंगे।”Bank Cheque Kya Hota Hai? Bank Cheque Kaise Bhare?” चेक कितने प्रकार के होते हैं? चेक भरने या लिखने का सही तरीका क्या होता है? जैसे कई प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में आपको मिल जाएंगे। आप सभी पाठकों से हमारा निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Bank Cheque Kya Hota Hai?

चेक एक कागज का टुकड़ा होता है। जो बैंक आपको देता है। इसे दूसरे शब्दों में कहा जाए तो बैंक आपको एक चेक बुक देती हैं। जिसके माध्यम से आप किसी को भी पैसे दे सकते हैं। आप उस चेक में जितने भी रुपए लिखेंगे उस चेक का वैल्यू उतना रुपए का हो जाएगा।

यहां पर शर्त यह है कि आप चेक में उतना ही राशि लिखें जितना आपके बैंक खाते में हो। अगर आप को बैंक से पैसे निकालने हैं तो आप चेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि चेक क्या होता है। शेख एक कागज का टुकड़ा होता है। जिसके माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजना या फिर किसी बैंक अकाउंट से पैसे निकालना यह काम कर सकते हैं। चेक के द्वारा आप किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने लिए पैसे भी निकाल सकते हैं।

Bank Cheque के फायदे

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें एक भारी रकम चुकानी पड़ती है। चाहे वह आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों या किसी को पेमेंट करना हो, तो ऐसे मौके पर आपको कैश देने में मुश्किल होता है। क्योंकि इतना सारा पैसा निकालना और फिर उस व्यक्ति को देना यह एक बहुत ही जोखिम भरा काम होता है। और आप इतना ज्यादा पैसा एटीएम से भी नहीं निकाल सकते हैं। क्योंकि एटीएम के भी कुछ लिमिट्स होते हैं।

Chèque Wikipedia in hindi

अगर आप Transaction लिमिट्स को क्रॉस करते हैं तो आपको अलग से चार्ज देने होंगे। ऐसे मौके पर चेक बुक काम आता है। चेक के जरिए आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। और आपको किसी भी प्रकार का चिंता नहीं रहेगा।

Bank Cheque कितने प्रकार के होते हैं?

साधारण तो देखा जाए तो चेक 10 प्रकार के होते हैं। नीचे हमने चेक के 10 प्रकारों के बारे में बताया है।

1.Bearer cheque

ऐसा चेक जिसमें “Or Bearer” लिखा हुआ हो उसे हम Bearer cheque कहते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो, एक ऐसा चेक जिसे हम किसी भी इंसान को पेमेंट कर सकते हैं। यानी कि जो भी इंसान इस चेक को बैंक में ले जाएगा उसे पैसे मिल जाएंगे।

Account Payee cheque in Hindi

2. Order cheque

“Order cheque” एक ऐसा चेक है जिसका पेमेंट उसी को किया जाता है, जिसका नाम चेक में लिखा गया हो। इस चेक से पेमेंट पाने के लिए उस इंसान को चेक लेकर बैंक में जाना होगा जिसके नाम से चेक लिखा गया हो। साथ ही चेक के पीछे उस व्यक्ति का साइन भी होना जरूरी है।

3.Open Cheque

ऐसा चेक जिसमें कोई क्रॉस ना किया गया हो या लाइने ना खींची गई हो। इस तरह के चेक को ओपन चेक कहा जाता है। जैसे: bearer cheque, order cheque, etc. Open cheque को  crossed cheque भी कहा जाता है।

3. Crossed cheque

Crossed cheque वैसे cheque को कहां जाता है। जिस चेक के लेफ्ट कॉर्नर साइड में दो  parallel lines खींची गई हो। और दोनों पैनल लाइन के बीच में अकाउंट नंबर लिखा हुआ हो। तो इस तरह के चेक को कोई भी व्यक्ति encash नहीं करवा सकता है। इस चेक का मनी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

Crossed Cheque in Hindi

4. Anti-dated Cheque

Anti-dated Cheque उस चेक को कहते हैं। जिसमें बैंक में जमा किए गए डेट से पहले का डेट हो।

Note: कोई भी चेक की वैलिडिटी 6 महीने से ज्यादा नहीं हो सकती।

5. Post dated cheque

Post dated cheque वैसे चेक को कहते हैं जिसमें भविष्य का डेट लिखा हुआ हो। ऐसा चेक का पेमेंट या तो उसी दिन होगा, जिस दिन का डेट चेक में दिया गया हो या फिर उसके बाद होगा।

6. Stale Cheque

ऐसा चेक जिसको हम 6 महीनों के बाद बैंक में जमा करते हैं। इस तरह के चेक को “stale cheque” कहते हैं। इस तरह के चेक का पेमेंट नहीं होता है क्योंकि 6 महीने बीत जाने के बाद चेक की वैलिडिटी खत्म हो जाती है।

7. Mutilated cheque

ऐसा चेक जिसे दो या चार टुकड़ों में फाड़ दिया जाए और फिर उसे बैंक में जमा करने के लिए लाया जाए। तो बैंक इस तरह के चेक का पेमेंट नहीं करती है और इस तरह के चेक को ‘Mutilated cheque’ कहते हैं।

8. Gift cheque

ऐसा चेक जिसे आप किसी को गिफ्ट कर रहे हो। उसे गिफ्ट चेक कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर आपने देखा होगा क्रिकेट में जो प्लेयर्स को पैसे मिलते हैं चेक के रूप में वह Gift cheque होता है। गिफ्ट चेक प्राप्त करने के लिए बैंक को कुछ एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ते हैं।

9. Travel cheque

अगर आप अपने देश से बाहर किसी और देश में जाते हैं। और वहां पर चेक के माध्यम से पेमेंट करते हैं तो उस तरह के चेक को Travel cheque कहते हैं। यह चेक साधारण चेक से अलग होता है। इसे आप को बैंक से अलग से लेना होगा।

10. Banker’s cheque

Banker’s cheque प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में पहले से ही उतना पैसा डिपाजिट करने होंगे, जितना आप चेक के माध्यम से किसी को पेमेंट करना चाहते हैं। फिर उस डिपॉजिट के बदले जो बैंक आपको चेक देगी वह चेक को आप किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इस चेक को आप दूसरे शहर में पेमेंट नहीं कर सकते हैं।

Bank Cheque Kaise Bhare

दोस्तों चेक भरना बहुत ही आसान है मैं आपको विस्तारपूर्वक सिखाऊंगा की चेक कैसे भरा जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं। जब भी आपको चेक भरना होगा। तो आप को साधारणतः यही सब ऑप्शन देखने को मिलेगा। तो कौन से ऑप्शन में क्या लिखना है वह मैं आपको बता दे रहा हूं। उदाहरण के तौर पर यहां पर हम लोग देखेंगे कि चेक से खुद के लिए पैसे कैसे निकाले। “Bank Cheque Kaise Bhare” step by step जान लेते है।

  • Date – Date लिखना है।
  • Pay – Self
  • Rupees – बैंक से कितने रुपए निकालने हैं, उस राशि को शब्दों में लिखें।
  • ₹ – उसके बाद सामने बने हुए बॉक्स में अपने राशि को अंकों में लिखें।
  • Signature – और सबसे अंत में आपको अपना सिग्नेचर करना है।
  • Bank Cheque Kaise Bhare अब आपको पता चल गया होगा।

Self Cheque kya hota hai

Online या offline cheque book कैसे प्राप्त करें?

1. चेक बुक प्राप्त करने का Online तरीका

दोस्तों आप घर बैठे चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने लिए ऑनलाइन चेक बुक मंगवा सकते हैं किसी भी बैंक से। ऐसा करने के लिए आप बैंक के इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर मुझे एक्सिस बैंक का चेक बुक मंगवाना हो तो या तो हम एक्सिस बैंक के मोबाइल ऐप्प का इस्तेमाल करके उसे मंगवा सकते हैं। या फिर एक्सिस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके हम अपने लिए चेक बुक मंगवा सकते हैं।

 

बैंक चेक कितने प्रकार के होते है

हर बैंक के अपने-अपने नियम होते हैं। तो दोस्तों आपको यहां पर ध्यान देना है कि आप कितने पेजेस के चेक बुक को मंगवा रहे हैं। साधारण तो देखा जाए तो कुछ बैंकों में 20 से 50 पेज तक फ्री होता है। उससे ज्यादा पेज का अगर आपको चेक बुक लेना हो तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। यह कीमत ₹100 तक हो सकता है। उसके बाद आप चेक बुक से जितने भी पेमेंट करेंगे प्रति पेज ₹5 से लेकर ₹10 तक हो सकता है।

2. चेक बुक प्राप्त करने का Offline तरीका

दोस्तों आप चेक बुक ऑफलाइन मंगवा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप बैंक जाकर चेक बुक प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।सभी बैंकों के अपने-अपने नियम एवं कानून होते हैं। साधारणतः आपको एक फॉर्म भरना पड़ सकता है। जैसे ही आपका वह एप्लीकेशन अप्रूव होता है आपके घर पर चेक बुक डिलीवर कर दिया जाता है।

Bank Cheque के विषय में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

दोस्तों चेक बुक भरते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है। एक एक करके उन सभी बातों पर गौर करते हैं।

  1. Permanent ink pen का इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आपका चेक साफ सुथरा लिखा गया हो।
  2. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका चेक अच्छी तरह से लिखा गया हो। कहीं पर भी correction या modification ना किया गया हो।
  3. चेक बुक में आप जितने रुपए लिख रहे हैं उनसे ज्यादा पैसा आपके बैंक में होना चाहिए।
  4. अगर आपका चेक थोड़ा सा फट गया हो तो उसे पूरी तरह से फाड़ दें। उसका इस्तेमाल किसी को भी पेमेंट करने के लिए ना करें। जब आपको किसी को पेमेंट करना हो तो आपका चेक पूरी तरह से साफ सुथरा और कहीं से भी फटा हुआ नहीं होना चाहिए।
  5. अगर आपको किसी को Cancelled चेक देना है तो उसे बड़े अक्षरों में Cancelled लिखकर चेक को दो बार काट दें।
  6. जब आप अपने राशि को शब्दों में लिख रहे हो तो उस वक्त अंत में Only शब्द का प्रयोग जरूर करें।
  7. जहां पर अंको में राशि लिखना हो वहां पर बॉक्स में खाली जगह ना छोड़ें।
  8. अपने चेक बुक में कभी भी पहले से साइन करके ना छोड़ें।
  9. चेक के नीचे तरफ MICR CODE के पास कुछ भी ना लिखें।
  10. कभी भी किसी को साइन किया हुआ ब्लैंक चेक ना दें।
  11. अगर आपने किसी से Cheque लिया है तो उसे सुरक्षित रखें। चेक को फोल्ड बिल्कुल भी ना करें।

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी “Bank Cheque Kaise Bhare”? कैसी लगी? आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment