बैंक खाते में 12000 आ गए लिस्ट में नाम देखें?

Spread the love

इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा काफी सालों से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं और इसी अभियान के अंतर्गत इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा भारत के ऐसे लोगों को ₹12000 की आर्थिक सहायता टॉयलेट का निर्माण करने के लिए दी जा रही है जो टॉयलेट का निर्माण कर पाने में असमर्थ है या फिर जो आर्थिक तौर पर कमजोर है अथवा जिन गरीबों के पास खुद का शौचालय नहीं है। बैंक खाते में 12000 आ गए लिस्ट में नाम देखें?

गवर्नमेंट के द्वारा ऐसे लोगों को शौचालय का लाभ दिया जाता है जिनके घर में शौचालय नहीं है और उन्होंने पहले किसी भी प्रकार के शौचालय को नहीं लिया है। अगर आपने शौचालय के लिए आवेदन किया है तो आप जानना चाहते होंगे कि आपका नाम शौचालय पाने के लाभार्थियों के लिस्ट में आया है अथवा नहीं।

बैंक खाते में 12000 आ गए लिस्ट में नाम देखें?

गवर्नमेंट के द्वारा शौचालय के लिए पात्रता रखने वाले लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दो किस्तों में टोटल ₹12,000 लाभार्थी के खाते में भेजे जाते हैं, जिसका इस्तेमाल करके वह अपने घर के आस-पास टॉयलेट का निर्माण कर सकता है।

गवर्नमेंट के द्वारा हाल ही में एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें जिन लोगों को शौचालय दिया जा रहा है, उनके नाम है। अगर आप भी शौचालय की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई प्रोसेस को करके आप आसानी से अपना नाम शौचालय की लिस्ट में देख सकते हैं। बैंक खाते में 12000 आ गए लिस्ट में नाम देखें? चलिए जान लेते है।

शौचालय की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए क्या करें?

अगर आपने शौचालय के लिए अप्लाई किया है,तो आप शौचालय की List देखकर यह जान सकते हैं कि आपका शौचालय की लिस्ट में है या नहीं। शौचालय की लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

• शौचालय की लिस्ट देखने के लिए और आपके खाते में ₹12000 आए हैं या नहीं यह जानने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र या फिर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें।
• ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जिसका लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड कर रहे हैं।

• स्वच्छ भारत मिशन ऑफिशल साइट लिंक: http://sbm.gov.in/sbmreport/home.aspx

• जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे,वैसे ही आपके सामने एक होम पेज ओपन होकर आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको A 03]Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
• ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा। इस पेज में आपको कुछ चीजों का सिलेक्शन करना पड़ेगा, जैसे कि अपने राज्य का सिलेक्शन, अपने जिले का सिलेक्शन और अपने ब्लॉक का सिलेक्शन।
• तीनों चीजों का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे की तरफ View Report वाली बटन दिखाई देगी, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
• जैसे ही आप View Report वाली बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आपके सामने आपकी ब्लॉक में जितने गांव आते हैं, उन सभी गांव के नाम आ जाएंगे।
• इनमें से आपको अपने गांव के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
• अपने गांव के नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको हर साल के हिसाब से कुछ अंक दिखाई देंगे, जिस पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि कौन से साल में कितने शौचालय किस व्यक्ति के पास हुए हैं।
• अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप यह भी देख सकते हैं कि आपके अकाउंट में ₹12000 आए हैं या नहीं।

शौचालय लिस्ट 2021 के फायदे क्या है?

• जो लोग भारत के ग्रामीण इलाके में रहते हैं, वह इस ऑनलाइन सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।
• इंडिया के ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोग अपने घर बैठे बैठे ही स्मार्टफोन की सहायता से इंटरनेट का इस्तेमाल करके इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के शौचालय की लिस्ट में अपना नाम है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
• इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को शौचालय बनाने के लिए ₹12000 दिए जाते हैं,इस प्रकार आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके यह जान सकते हैं कि आपके गांव में किस व्यक्ति को कौन से साल में शौचालय दिया गया था और वह शौचालय बना है या नहीं।
• अगर किसी व्यक्ति ने शौचालय नहीं बनवाया है,तो आप उसकी शिकायत अपने ब्लॉक के अधिकारियों से कर सकते हैं और अगर वह दोषी पाया जाता है, तो उससे शौचालय के पूरे पैसे की रिकवरी भी हो सकती है।
• यह सर्विस ऑनलाइन है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए लोगों को कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य क्या है?

जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारे देश के ग्रामीण इलाकों में आज भी ऐसे घर है, जिन घरों में पक्का शौचालय नहीं है या फिर ऐसे भी कई घर है, जिन घरों में शौचालय ही नहीं है। ऐसे में उन घरो कि महिलाओं और लोगों को टॉयलेट करने के लिए खेतों में जाना पड़ता है, जहां पर कई बार उनके साथ कुछ अनहोनी भी हो जाती है अथवा उन्हें कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है।

बरसात के मौसम में तो यह समस्या और भी ज्यादा विकराल हो जाती है।जो लोग आर्थिक तौर पर कमजोर है या फिर जो लोग गरीब है, वह शौचालय का पैसा इकट्ठा कर पाने में असमर्थ होते हैं और इसीलिए ऐसे लोगों को शौचालय बनाने के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत ₹12,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है, ताकि वह शौचालय का निर्माण कर सकें और बाहर बाथरूम जाना बंद कर दें।

अगर हम स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य के बारे में बात करें तो इसका अहम लक्ष्य भारत के गांव में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना और ग्रामीण इलाकों में परमानेंट स्वच्छता को बढ़ावा देना है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय देने के अलावा भी कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

FAQ:

Q: अकाउंट में ₹12000 किस योजना के अंतर्गत आता है?

Ans: अकाउंट में ₹12000 स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दिए जाने वाले शौचालय योजना के अंतर्गत आते हैं।

Q: क्या ₹12000 अकाउंट में एक साथ आते हैं?

Ans: नहीं यह आपको दो किस्तों में प्राप्त होते हैं।

Q: अगर कोई व्यक्ति ₹12000 प्राप्त कर लेने के बाद शौचालय का निर्माण नहीं करता है तो क्या होगा?

Ans: अगर कोई व्यक्ति इसकी शिकायत ब्लॉक के अधिकारियों से करता है तो जांच में दोषी पाए जाने पर उस व्यक्ति से ₹12000 की रिकवरी होती है।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment