Net Banking Kaise Activate Karen – SBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज के आर्टिकल में हम लोग जानेंगे नेट बैंकिंग क्या होता है? “Net Banking Kaise Activate Karen – SBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?” तो दोस्तों पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

Net Banking क्या है?

नेट बैंकिंग, बैंकिंग के दुनिया का वह पहलू है, जिसके माध्यम से आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं। किसी को पैसे भेजने हैं तो आप नेट बैंकिंग के जरिए भेज सकते हैं। इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके बैंक खाता में नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है। तो आप बहुत सारे चीजों का फायदा उठा सकते हैं।

Net Banking के फायदे

दोस्तों वैसे तो नेट बैंकिंग के बहुत से फायदे हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम लोग कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

1. घर बैठे कुछ ही सेकंड में आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं।
2. नेट बैंकिंग द्वारा पैसे भेजना बहुत ही आसान है। पैसे भेजने के लिए सिर्फ नाम, बैंक अकाउंट नंबर और IFSC CODES होना अनिवार्य है।
3. नेट बैंकिंग के मदद से आप किसी भी शॉपिंग प्लेटफार्म पर पेमेंट कर सकते हैं।
4. नेट बैंकिंग के आ जाने की वजह से अब आपको बैंक में लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। चाहे इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना हो या लोन का इंस्टॉलमेंट यह काम आप घर बैठे ही कर सकते हैं।
5. किसी कारणवश आप का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड खो गया हो। या मान लीजिए आपको नया क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेना हो। तो आप नेट बैंकिंग के जरिए नया मंगवा सकते हैं।
6. नेट बैंकिंग के जरिए आपके इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।
7. Net Banking के मदद से आप डिपॉजिट कर सकते हैं।
8. नेट बैंकिंग के जरिए आप रिकरिंग डिपॉजिट कर सकते हैं।
9. नेट बैंकिंग के जरिए आप ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।
10. नेट बैंकिंग से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Net banking kaise kare

दोस्तों इतने सारे फायदों के बारे में जानने के बाद अब आपको भी मन कर रहा होगा कि आपके पास भी नेट बैंकिंग जरूर होना चाहिए। तो अगर आपको भी नेट बैंकिंग की सुविधा चाहिए।

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे बैंक मार्केट में है और लगभग सभी बैंकों का नियम एक ही जैसा होता है। यहां पर आप को समझाने के लिए हम state Bank of India का इंटरनेट बैंकिंग कैसे शुरू करें? पढ़ेंगे! तो चलिए शुरू करते हैं।

SBI का “Net Banking Kaise Activate Karen”

Offline

इसके लिए आप किसी भी नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बैंक में चले जाएं। वहां जाकर आपको इंटरनेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए एक फॉर्म मिलेगा। आपको वह भर देना है। इसके साथ ही हो सकता है, आपसे बैंक के पासबुक का जेरोक्स भी मांगा जाए।

SBI Internet Banking Ki Jankari Hindi Me

एक बार इंटरनेट बैंकिंग के लिए Apply करने के बाद जब आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है। तब आपके घर एक लेटर भेजा जाता है। यह लेटर बैंक के तरफ से भेजा जाता है जिसमें आपका आईडी और पासवर्ड लिखा हुआ रहता है। उस आईडी और पासवर्ड के मदद से आप लॉगिन करके अपना नया आईडी पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं।

Online

दोस्तों ऑनलाइन Net Banking की सुविधा प्राप्त करना बहुत ही आसान है। ऐसा करने के लिए ना तो आपको किसी बैंक में जाना होगा और ना ही कोई फॉर्म भरना है। यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों एक एक करके सभी स्टेप्स देख लेते हैं जो आपको करने हैं।

1. सबसे पहले आप क्रोम ब्राउजर को ओपन कर ले।
2. उसके बाद आपको नीचे दिए गए इस वेबसाइट पर जाना है। : वेबसाइट
3. ऐसा करने से आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
4. New user registration option पर क्लिक करना है।
5. Ok option click करना है।
6. Next option पर click करना है।
7. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खोल कर आएगा वहां पर आपको अपने डिटेल्स भरने हैं।
8. फॉर्म भरने के बाद submit option पर click करना है।
9. उसके बाद आपके registered mobile number पर एक OTP जाएगा। वहां पर OTP लिखकर confirm option पर click करना है।
10. उसके बाद वहां पर दो ऑप्शन आएगा।

  • I have my ATM card (online registration without Bank visit)
  • I don’t have my ATM card (Activation by branch only)

Note: तो दोस्तों अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप पहला ऑप्शन चुनकर इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बैंक भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप घर बैठे ही या काम कर पाओगे। लेकिन अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है। तो आप को बैंक जाना होगा और बैंक के ब्रांच में जाकर आप अपने इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करवा सकते हैं। लेकिन यहां पर हम पहले ऑप्शन को ही मानकर आगे बढ़ते है।
I have my ATM card (Online registration without Bank visit) option पर click करना है।

PNB Net Banking

11. Submit option पर click करना है।
12. उसके बाद वहां पर आपको अपना कार्ड नंबर दिखेगा। आपको अपने कार्ड नंबर के ऊपर क्लिक करना है।
13. Confirm option पर click करना है।
14. उसके बाद वहां पर आपको दिखाए गए डेबिट कार्ड का डिटेल्स डालना है।
15. Proceed option पर click करना है।
16. ऐसा करने के बाद आपका इंटरनेट बैंकिंग अप्लाई करने का Process खत्म हो जाता है। यहां पर आपको अपने पेज को Refresh नहीं करना है।
17. फिर आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जहां पर आपको अपना username और password लिखना होगा।
18. username और password लिखने के बाद Submit option पर click करना है।
19. उसके बाद आपके सामने एक विंडो खुल कर आएगा जिसमें लिखा रहेगा “Successfully registered for internet banking”
20. Close option पर click करना है।

Note: दोस्तों यहां तक करने के बाद आपका इंटरनेट बैंकिंग पूरी तरह से Activate हो चुका है। लेकिन अभी भी एक काम बाकी है। आपका प्रोफाइल अभी तक नहीं बना है। उसे बनाना बहुत ही जरूरी है। तो चलिए देखते हैं उसे कैसे बनाते हैं।

Digital Banking in Hindi

21. उसके बाद दोबारा आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। Onlinesbi.com
22. अब क्योंकि आप का आईडी पासवर्ड बन चुका है, तो आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
23. फिर Continue option पर click करना है।
24. यहां पर ID password डालकर Login करना है।
25. फिर आपके सामने new window खोल कर आएगा। यहां पर आपको अपना प्रोफाइल पासवर्ड सेट करना है।
26. Submit option पर click करना है।

Congratulation अब आपका net banking पूरी तरह से एक्टिवेट हो चुका है। अब आप अपने तरह से कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तो SBI का, Net Banking Kaise Activate Karen अब आपको पता चल गया होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इंटरनेट बैंकिंग को शुरू करना बहुत ही आसान है। जैसा कि आप इस आर्टिकल को पढ़ कर समझ ही गए होंगे। लेकिन अंत में मैं आप सभी से एक बात कहना चाहूंगा। अपने इंटरनेट बैंकिंग का आईडी पासवर्ड कभी भी किसी के साथ साझा ना करें।

Net Banking के ID PASSWORD का इस्तेमाल उन्हीं वेबसाइट पर करें जिन पर आपको पूरी तरह से विश्वास हो। अगर आप अपने इंटरनेट बैंकिंग के आईडी पासवर्ड को किसी गलत वेबसाइट पर डालते हैं।

तो आपका अकाउंट हैक होने का खतरा रहता है। तो दोस्तों सावधान रहें ताकि आपके साथ कोई हादसा ना हो। दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल “Net Banking Kaise Activate Karen – SBI नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?” कैसा लगा हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment