Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale?

आज हम आप सभी के साथ में जमीन से जुड़े हुए महत्वपूर्ण विषय को लेकर बात करने जा रहे हैं जहां पर हम बताने वाले हैं कि Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale? क्या पूरी प्रक्रिया होने वाली है.

 

किसी भी जमीन का नक्शा काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है फिर चाहे वह खेत हो या फिर कोई भी जमीन का टुकड़ा ही क्यों ना हो, वह सभी काफी ज्यादा उपयोगी होते हैं और उसके दस्तावेज सही होने चाहिए.

 

क्योंकि जब तक आप को अपने जमीन से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी नहीं होगी तब तक आप उससे जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को सही तरीके से नहीं बना पाएंगे, ऐसे में सबसे पहले Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale? के बारे में जानने की जरूरत है.

 

वैसे भी हम यहां पर Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale In Hindi के माध्यम से बताने वाले हैं जिससे कि हमारी इस पोस्ट को पढ़ने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने वाली है और आसानी से समझ पाएंगे कि Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale?

 

प्रत्येक राज्य सरकार की तरफ से अलग-अलग प्रक्रिया की जाती है और हर एक राज्य सरकार की तरफ से अलग पोर्टल ऑनलाइन शुरू किया गया है जिसके तहत आप जिस पर राज्य में रहते हैं उस राज्य के पोर्टल पर जाकर जमीन का नक्शा देख सकते हैं.

 

फिर भी काफी ज्यादा लोगों को यह पता नहीं होता है कि Jamin Ka Bhu Naksha Kaise Nikaale? एवं कौन से सरकारी विभाग के पोर्टल पर जाने की आवश्यकता है और उस फोटो पर जाकर क्या पूरी प्रक्रिया होने वाली है.

 

ऐसे में हम इस पोस्ट में इस पूरी प्रक्रिया को लेकर विस्तृत जानकारी देने वाले हैं और लगभग हरेक बिंदुओं पर अच्छी तरीके से समझाएंगे, जिससे कि हमारी इस पोस्ट को अगर शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ते हैं ऐसे में आपके सभी सवाल के जवाब मिल पाएंगे.

 

लेकिन यहां पर Jamin Ka Naksha Kaise Dekhe 2022 को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी देना शुरू करें, उससे पहले ही भी बताना चाहेंगे कि अगर आपको और भी इसी प्रकार के सरकारी विभागों से जुड़ी जानकारियों की आवश्यकता है ऐसे में हमारी वेबसाइट काफी उपयोगी हो सकती है.

 

भू नक्शा क्या होता है? 

चलिए जहां पर जानते हैं कि भू-नक्शा क्या होता है? और इसकी आवश्यकता कहां कहां पर पड़ सकती है और क्यों आपको सबसे पहले भू नक्शा बनाना चाहिए जिससे कि आगे चलकर किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

 

खेत, जमीन एवं प्लॉट के लिए भू नक्शा बनाया जाता है जो कि इन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है वही खेती से से जुड़ी हुई जमीनों के लिए भू नक्शा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है.

 

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि खेती करने वाले किसानों के पास में अगर भू नक्शा सही तरीके से बना हुआ है ऐसे में सरकार की तरफ से दिए जाने वाले योजनाओं के फायदे मिलने में आसानी होती है.

 

जहां पर किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है उन सभी का फायदा भू नक्शा देख कर ही दिया जाता है जितना ज्यादा खेती के लिए जमीन होगा  उतने ही ज्यादा मदद दी जाएगी.

 

वही कोई किसान सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना के लिए आवेदन करना चाहता है ऐसे में उसे दस्तावेज के रूप में जमीन का भू-नक्शा देने की जरूरत होगी तभी जाकर योजना का फायदा उठाया जा सकेगा.

 

इसके अलावा भू-नक्शा का उपयोग इस कारण से भी किया जाता है कि उसमें आपके जमीन से जुड़े हुए सारी जानकारियों को बिल्कुल विस्तृत तरीके से प्रदान किया हुआ होता है जिससे कि कोई भी  भू नक्शा को देखकर आसानी से जमीन से जुड़े हुए सारी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं.

 

उदाहरण के तौर पर भू-नक्शा देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि जमीन किसके नाम पर है एवं बहुत जमीन कहां पर स्थित है और जमीन कितने फिट की है और जमीन की मिट्टी की गुणवत्ता क्या है इस प्रकार के सभी बारिश जानकारियां नक्शे में दी गई होती है.

 

Jamin Ka Naksha Kaise Dekhe 

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि हर एक  राज्य का अलग से पोर्टल दिया गया है जहां पर जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया अलग हो सकती है हम यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल के बारे में बात कर रहे हैं.

 

 क्योंकि अधिकांश लोग उत्तर प्रदेश राज्य के पोर्टल के बारे में जानना चाहते थे इसलिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश पोर्टल के बारे में बात कर रहे हैं फिर भी अगर आप किसी दूसरे राज्य के निवासी है और  उस  पोर्टल के बारे में जानना चाहते हैं ऐसे में हमें नीचे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते हैं.

 

हम यहां पर नीचे पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं कि कौन से पोर्टल पर जाने की आवश्यकता है और उस पोर्टल पर किस प्रकार से जमीन का नक्शा देख सकते हैं सारी जानकारियों को अच्छी तरीके से देंगे सिर्फ ध्यान से नीचे पूरी प्रक्रिया को पढ़ें.

 

  • यहां पर इसके लिए उत्तर प्रदेश जमीन भू विभाग की पोर्टल पर जाने की जरूरत है  यहां पर इस बात का ध्यान रखना है कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कई अलग-अलग पोर्टल है आपको सही पोर्टल को ओपन करना है.
  • वही हम यहां पर उत्तर प्रदेश जमीन के पोर्टल का लिंक भी साझा कर रहे हैं जैसे कि आप बिल्कुल सही पोर्टल को ओपन कर पाए,
  • पोर्टल को ओपन करने के बाद में इस पोर्टल के होमपेज पर ही कुछ इस प्रकार से इसका इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट के माध्यम से भी देख सकते हैं.

Jamin Ka bhu Naksha Kaise nikaale?

  • जैसे कि आप इस पोर्टल को देख सकते हैं कि इससे काफी ज्यादा सरल बनाया गया है जिससे कि हर कोई इसका उपयोग आसानी से कर सके.
  • पोर्टल के लेफ्ट साइट पर आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप अपना भू नक्शा निकाल सकते हैं एवं उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.
  • जहां पर सबसे पहले राज्यों को सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी एवं पहले से ही उत्तर प्रदेश से दिया गया होगा अगर नहीं दिया गया है ऐसे में आप उत्तर प्रदेश राज्य को सेलेक्ट कर दे.
  • उसके बाद में जिला सेलेक्ट करने की जरूरत होगी आपको उस जिले को ही सेलेक्ट करना है जिस जिले में आप की जमीन एवं  खेत है या फिर जिसका आप भू-नक्शा निकालना चाहते हैं.
  • अभी तक आपने राज्य और जिला सेलेक्ट कर दिया है उसके बाद में आपको तहसील सेलेक्ट करनी होगी और अगर आपको तहसील के बारे में जानकारी नहीं है ऐसे में अपने नजदीकी किसी भी पढ़े लिखे से तहसील के बारे में जान सकते हैं कि आप की जमीन किस तहसील में आती है.
  • उसके बाद में अंतिम में आपको अपने गांव को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी जब आप तहसील को सही सेलेक्ट कर देंगे, उसके बाद में उस तहसील के अंदर जितने भी गांव आते होंगे, उसकी पूरी सूची मिल जाएगी उसमें से आपको अपना गांव सेलेक्ट करने की जरूरत है.

 

SELECT LAND TYPE 

 

सभी जानकारियों को सही तरीके से देने के बाद में यहां पर आपको LAND TYPE को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी और यह थोड़ा सा मुश्किल भी हो सकता है 

 

क्योंकि अगर आपको जमीनों के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है ऐसे में नहीं जान पाएंगे कि आप की जमीन किस LAND TYPE में है इसलिए इसको लेकर आपको थोड़ी सी जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी।

 

इस पोर्टल पर कुल मिलाकर 7 प्रकार की जमीनों के बारे में बताया गया है और उसमें से आप की जमीन किस प्रकार की है वह आप को सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी जिससे कि आप बिल्कुल सही जानकारी प्राप्त कर सके.

 

  • 1-क
  • 2
  • 5-1
  • 5-3-ङ
  • 6-1
  • 6-2
  • 6-4

 

यहां पर कुल मिलाकर कितने प्रकार की जमीनों के प्रकार दिए गए हैं इसमें से कौन सा आपका है इसके बारे में जानना जरूरी है और आप अपने नजदीकी पटवारी से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

 

भू-नक्शा को डाउनलोड कैसे करें?

हमने अभी तक इस पोस्ट के माध्यम से Jamin Ka Naksha Kaise Dekhe 2022 को लेकर पूरी जानकारी दी है जिससे कि हमें पूरी उम्मीद है कि आप आसानी से उत्तर प्रदेश भू विभाग के पोर्टल पर जाकर भू नक्शा देख सकेंगे.

 

लेकिन इसके अलावा भू नक्शा डाउनलोड करना चाहते हैं ऐसे में हम यहां पर नीचे पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं कि किस बात का ध्यान रखना है और कैसे भू नक्शा डाउनलोड किया जा सकता है.

 

  • भू-नक्शा डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी सरल है इसके लिए आपको फिर से उत्तर प्रदेश के भू नक्शा विभाग के पोर्टल को ओपन करना है.
  • उसके बाद में वहां पर सभी महत्वपूर्ण जानकारी देनी है जैसे कि जिला, डिस्ट्रिक्ट एवं गांव का नाम को समेट करवा देना है.
  • सभी जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद में SUBMIT करने पर आपके गांव का मैप देखने को मिल जाएगा.
  • फिर उसके बाद में आपको अपने जमीन का क्रमांक को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी.
  • उसके बाद में आपके सामने ऊपर की तरफ MAP REPORT का विकल्प पर देखने को मिलेगा.
  • एक बार जैसे ही MAP REPORT के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं उसके बाद में आप की जमीन का भू नक्शा मैप स्क्रीन के सामने खुल जाएगा.
  • उसके बाद में आसानी से भू-नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं जहां पर इसे अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है. 

 

सरकार का भू नक्शा ऑनलाइन अपलोड करने के पीछे क्या लक्षण?

आपने अगर पहले कभी भी भू नक्शा करवाया है ऐसे में अच्छी तरीके से पता होगा कि ऑनलाइन कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं थी जहां पर आज भू-नक्शा को देख सकते हैं एवं उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

 

लेकिन इस प्रकार की कोई भी सुविधा 10 साल पहले उपलब्ध नहीं थी जिसके पीछे कही मुख्य कारण है और सबसे बड़ा कारण सरकार की तरफ से यह है कि सरकार देश के हर एक व्यक्ति को और सरकार के सभी कामों को ऑनलाइन ले जाना चाहती है.

 

जिससे तहत डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने में मदद मिल सके, इसी के तहत आज के समय में जमीन का नक्शा देखना काफी ज्यादा आसान हो गया है और 10 मिनट के भीतर ही आप अपने जमीन का नक्शा घर बैठे देख सकते हैं.

 

इससे कई प्रकार की समस्याओं से भी निपटने में मदद मिलेगी सरकार को इससे भ्रष्टाचार कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि अगर हम किसी सरकारी विभाग में जाकर यह काम करवाते हैं ऐसे में छोटे से छोटे सरकारी अधिकारी को भी रिश्वत देनी होती है.

 

वही ऑनलाइन किसी प्रकार की कोई भी रिश्वत देने की जरूरत नहीं होती है एवं आप का काम भी काफी कम समय में हो जाता है जिससे कि सरकार को भी फायदा होता है और आम नागरिकों को भी फायदा होता है.

 

निष्कर्ष

 

हमने यहां पर जमीन से जुड़े हुए एक महत्वपूर्ण विषय पर अच्छी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है जहां पर बताया है कि Jamin Ka Naksha Kaise Dekhe? एवं इससे जुड़ी और भी  जानकारियों की जरूरत है या फिर सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तब हमें नीचे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते हैं.

 

इस विषय से जुड़े हुए FAQ’s

 

ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखा जाता है?

हमने इस विषय पर पूरी प्रक्रिया बता दी है कि किस प्रकार से ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखा जा सकता है और क्या पूरी प्रक्रिया होने वाली है जहां पर आपको अपने राज्य की जमीन विभाग के अधिकारी पोर्टल पर जाना है और वहां से आसानी से जमीन का नक्शा देख सकते हैं.

 

अपने खेत का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें?

वैसे हम बता दे कि खेत का नक्शा हो या फिर कोई भी प्लॉट का नक्शा हो उन सभी को देखने की प्रक्रिया एक ही होती है आपको एक ही पोर्टल पर जाने की जरूरत होगी.

 

अपनी जमीन का नक्शा देखने के लिए किसी प्रकार का चार्ज देना होगा?

यह सवाल हमसे सबसे अधिक पूछा जाता है और हम यहां पर बताना चाहेंगे कि जमीन का नक्शा देखने के लिए किसी प्रकार का चार्ज देने की जरूरत नहीं है जहां पर राज्य के राजस्व विभाग की तरफ से जमीन का नक्शा डिटेल ही उपलब्ध करवाया गया है.

 

अगर भू नक्शा की वेबसाइट पर आपके गांव का नाम नहीं है?

अक्षय की देखा गया है कि भू नक्शा को डाउनलोड करने के लिए जिस पोर्टल पर आप सर्च करते हैं वहां पर आपके गांव का नाम शायद दिखाई नहीं दे क्योंकि बहुत से छोटे-छोटे गांव होते हैं और सभी के बारे में जानकारी रखना मुश्किल होता है.

 

ऐसे में आपके गांव को दूसरे और भी छोटे-छोटे गांव के साथ में मिलाकर एक राजस्व ग्राम में मर्ज कर देते हैं जिससे कि ढूंढने में भी आसानी होती है.

 

Leave a Comment