PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन कैसे करें – लिस्ट और बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

Spread the love

नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज का यह आर्टिकल बहुत ही ज्ञानवर्धक होने वाला है क्योंकि आज हम आप सभी के लिए एक योजना लेकर आए हैं। इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” है। “PM Kisan Samman Nidhi Yojana” के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे।

तो चलिए दोस्तों देख लेते हैं इस योजना से आपको क्या क्या लाभ मिलेगा और इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन दे सकते हैं? इस आवेदन को देने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी? ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है? इन सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारियां दी जाएंगी। तो दोस्तों आप सभी से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” के अंतर्गत सरकार सालाना ₹6000 देती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार तीन किस्तों में यह रकम दान करती है। वर्तमान में इस योजना का लाभ किसानों को प्राप्त हो रहा है।

लेकिन अभी बहुत सारे ऐसे किसान हैं जो इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। वे किसान हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीकरण नहीं कराया है। या फिर ऐसा भी हो सकता है कि अगर उन्होंने अपना फॉर्म भरा है और किसी कारणवश उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है। ऐसे किसान अपना ऑनलाइन फॉर्म रजिस्ट्रेशन करा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और भारत सरकार से साल के ₹6000 हासिल कर सकते हैं।

Kisan Samman Nidhi Registration

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

1. Pradhanmantri Kisan Nidhi Yojana में registration करने के लिए आपको इसके official website पर जाना होगा। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वेबसाइट लिंक 

दोस्तों जैसे ही आप इस वेबसाइट को खोलेंगे आपको वहां पर एक नोटिस दिखेगा। नोटिस के अनुसार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत के जितने भी किसान हैं जो भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराएं हैं। उनके बैंक खातों में 18000 करोड रुपए 90000000 किसानों में हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा 25 दिसंबर को 12:00 बजे दोपहर में किए जाएंगे।

2. इस योजना के अंतर्गत अभी भी नए किसानो के पंजीकरण करने के लिए New Farmer Registration option पर click करें।

3. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। आपको उस पर अपना आधार नंबर लिखना है। फिर कैप्चा भर के आप इसे Search करना है।

4. फिर एक पॉपअप मैसेज आएगा आपको OK बटन पर क्लिक करना है।

5. फिर से एक New Window में एक मैसेज दिखेगा जहां पर आपको यहां पर आपको दो ऑप्शन आएंगे। आप अपने हिसाब से इन दोनों विकल्प में से एक का चयन करें।

PM Kisan Helpline number

  • Rural farmer registration
  • Urban farmer registration

6. फिर Yes बटन पर क्लिक करें।

7. फिर आपके फ़ोन पे एक OTP भेजा जाएगा आपको उसे भरना है। याद रखें दोस्तों यहां पर आपको अपनी जानकारी सही सही भरना है। उदाहरण के तौर पर एड्रेस बैंक डिटेल्स जैसी चीजों को सही सही जरूर भरें।

8. उसके बाद आपको टिक मार्क पर क्लिक करके। Save बटन पर क्लिक करना है।

9. फिर आपके सामने एक New Tab आएगा उसमें ओके बटन पर क्लिक करना है।
तो दोस्तों इस तरह से आप एप्लीकेशन के लिए आवेदन दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अप्रूव हुआ या नहीं कैसे चेक करें?

  1. आपको होम पेज पर आ जाना है।
  2. यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलता है status of self registration / CSC farmers
  3. यहां पर आपको क्लिक करना है।
  4. आपके सामने एक फोन खुलेगा वहां पर आपको आधार नंबर और कैप्चा भरना है।
  5. फिर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  6. जैसे ही आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको किसान की डिटेल्स नीचे दिख जाएगी। इससे यह पता चलेगा कि आपका जो फॉर्म है वह अप्लाई हुआ है। आपको यहां पर अपना डिटेल्स देखने को मिल जाएगा।

PM Kisan Aadhaar link

वहां पर आपको लास्ट में रिमार्क ऑप्शन में Pending लिखा हुआ दिखेगा। जैसे ही आपका एप्लीकेशन Approve हो जाता है आपको SMS के माध्यम से मैसेज आ जाता है। साथ ही जहां पर Pending लिखा हुआ है वहां पर आपको दिख जाएगा कि आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो गया है।

तो दोस्तों जैसे ही आपका यह एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है आपको इस योजना के तहत आपको फायदे मिलने शुरू हो जाएंगे। आपको ₹6000 सालाना मिलना शुरू हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List में अपना नाम कैसे चेक करें?

1. दोस्तों यह करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के होम पेज में जाना है।
2. वहां पर beneficiary list option per click करें।
3. उसके बाद आपके सामने beneficiary list under pm Kisan का एक फॉर्म खुलकर आएगा।
4. यहां पर आपको अपने डिटेल्स जैसे कि state, District,Block & Village, अच्छे से भरना है।
5. Get report option पर click करें।
6. इसके पश्चात आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आएगी। उस लिस्ट में आप अपना नाम खोजें।

तो दोस्तों इस तरह से आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

जैसे ही आपका नाम लिस्ट में आ जाता है। आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। अब यह कैसे जानेंगे कि आपको पैसे कब मिलेंगे। यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का बैलेंस कैसे चेक करें?

Process number 1

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आपको *99*63# या *99# पर फोन करना है। वहां पर आपको इंफॉर्मेशन मिल जाएंगी।

Process number 2

जन धन योजना बैंक खाता का बैलेंस चेक करके आप पता कर सकते हैं।

1. जनधन योजना के खाते के बैलेंस को चेक करने के लिए हम Pmfs के वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका लिंक मैंने नीचे दे दिया है आप वहां क्लिक करके उस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2. Know your payments option पर click करना है।
3. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसे अच्छी तरीके से भरें।
4. उसके बाद एक कैप्चा भरना होगा।
5. कैप्चा भरने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है।

दोस्तों इस तरह से आप सरकार द्वारा दिए गए ₹6000 का हिसाब देख सकते हैं। यहां देख पाएंगे कि आपके बैंक खाते में कब यह पैसे भेजे गए हैं।

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत ही अच्छा योजना है क्योंकि इसके तहत हमारे किसान भाइयों को सालाना ₹6000 की धनराशि प्राप्त होगी। इस आर्टिकल में हम लोगों ने सीखा की “PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?”,  “प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?”और “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अप्रूव हुआ या नहीं कैसे चेक करें?” दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

अगर आप एक किसान हैं और इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो आशा करता हूं आप को इसका फायदा जरूर दिखा होगा और आप भी इस योजना में आवेदन देने के लिए सोच रहे होंगे। दोस्तों देर किस बात की आज ही इस योजना में हिस्सा लें और इस योजना के अंतर्गत जो भी फायदे मिल रहे हैं उसका उपभोग करें।

और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।इस योजना के संदर्भ में अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment