ICICI bank में zero balance account online कैसे खोले, Hindi में जानकारी

Spread the love

बैंक में minimum balance मेंटेन करना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। और मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करने पर आपके अकाउंट से निश्चित राशि काट ली जाती हैं। ऐसे में अगर आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के बारे में सोच रहे हैं। तो हमारा यह पोस्ट ICICI bank में zero balance account online कैसे खोले? आपके काम आ सकता हैं।

गवर्नमेंट बैंक में अकाउंट खोलने में बहुत से लोगों को हिचक होती है। तो ऐसे में अगर आप किसी प्राइवेट बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के बारे में सोच रहे हैं।

तो प्राइवेट बैंक में zero balance अकाउंट खुलवाने के लिए ICICI बैंक सबसे अच्छा बैंक हैं। क्योंकि इस बैंक में आपको बहुत सारे ऐसे सुविधाएं मिलती हैं जो आपको दूसरे प्राइवेट बैंक में नहीं मिलते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खुलवाने पर आपको यह सभी सुविधाएं मिलती हैं –

  • Zero Balance Saving Account
  • Customize Account & Debit Card
  • Secure Banking App
  • Pocket Digital Bank
  • Insta Banking
  • 100% Offers

जीरो बैलेंस अकाउंट में ऐसी सुविधाएं शायद ही कोई दूसरे बैंक देते होंगे।  अगर आप भी आईसीआईसी बैंक में अपना जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आपको ICICI bank में zero balance account खोलने का स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया जाएगा।

ICICI बैंक में Zero balance अकाउंट खोलने से पहले आपको इस बैंक की जानकारी होना आवश्यक है कि इस बैंक में अकाउंट खोलने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है।

ICICI Bank full details :-

आईसीआईसीआई बैंक में खाता खोलने के लिए आपको इस बैंक के बारे में अच्छी जानकारी होनी जरूरी है। आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है ? और कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है ? उसे नीचे बताया गया है –

Eligibility for opening ICICI bank account

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपके पास में लिए नीचे बताएं गए योग्यताएं जरूर होनी चाहिए –

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। आप आईसीआईसीआई बैंक में तभी अकाउंट हो सकते हैं, जब आप की उम्र 18 साल और 18 साल से ऊपर हो।

Documents for opening ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास नीचे बताए सभी डॉक्यूमेंट होना बहुत ही ज्यादा अनिवार्य है। बिना इन डाक्यूमेंट्स के आप आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट में नही खोल सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट है –

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • PAN card
  • बिना पैन कार्ड के आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट नहीं खोला जा सकता है।

Minimum balance maintain

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने पर आप को इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के लिए कहा जाता है। वैसे तो आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोल रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन जो लोग जीरो बैलेंस अकाउंट नहीं खोलते हैं। उन्हें यह मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है। और बैलेंस मेंटेन न करने की स्थिति में एक निश्चित राशि महीने के अंत में अकाउंट से निकाली जाती है।

ICICI Bank में minimum balance maintain करने की सूची नीचे दी गई है –

  • Metro and Urban locations में 10,000 रुपए मेंटेन करने पड़ते हैं।
  • Semi-urban locations में 5,000 रुपए मेंटेन करने पड़ते हैं।
  • Gramin locations में 1,000 रुपए मेंटेन करने पड़ते हैं।
  • Rural locations में 2,000 रुपए मेंटेन करने पड़ते हैं।

ICICI Bank charges

ICICI Bank दो तरह से बैलेंस चार्ज करती हैं।

पहला : बैलेंस मेंटेन न करने की स्थिति में मिनिमम बैलेंस मेंटेन की एक निश्चित राशि की 5% काट ली जाती है।

दूसरा : एटीएम कार्ड यूज करने पर भी एक निश्चित राशि बैंक अकाउंट से काट ली जाती है। इस बैंक राशि को एटीएम कार्ड मेंटेनेंस चार्ज बोलकर काटा जाता है।

एटीएम कार्ड केवल 1 महीने के लिए फ्री यूज़ दी जाती है। उसके बाद हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए चार्ज होते हैं।

Interest rate

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने पर आपको नीचे बताए गए दर पर इंटरेस्ट दिया जाता है –

अगर आपके अकाउंट में 50 लाख से कम बैलेंस है तो आपके बैलेंस के ऊपर 3.5% का ब्याज मिलता है।

अगर आपके अकाउंट में 50 लाख रुपए से ज्यादा बैलेंस है तो आप के बैलेंस पर 4% का व्याज दिया जाता है।

Savings account ke types

आईसीआईसीआई बैंक में आप नीचे बताए गए सभी तरह के सेविंग बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं –

  • Regular Savings Account
  • Senior Citizens Savings Account
  • Gold Privilege Account
  • Titanium Privilege Account
  • Silver Savings Account
  • Advantage Woman Savings Account

ICICI Bank में zero balance account खोलने का step by step तरीका

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आप नीचे बताएं सब को फॉलो कर सकते हैं। इन Steps को फॉलो करके आप केवल 5 मिनट में ICICI Bank में zero balance account ओपन कर सकते है।

Step.1 आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको इस बैंक अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं –

Step. 2 वेबसाइट में जाने के बाद आपको Apply online के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step. 3 Apply online के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको savings account के ऑप्शन को चुनना है।

Step.4 Saving account चुनने के बाद आपको Apply now बटन पर क्लिक करना है।

Step. 5 अप्लाई बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और Terms & conditions को accept करके आगे proceed करना है।

Step.6 Proceed बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने चार अलग-अलग पेज ओपन होंगे।

1st page – पहले पेज में आपको अपना पर्सनल डिटेल जैसे नाम, नंबर, पता, पैन कार्ड की जानकारी भरनी होगी।

2nd page – दूसरे पेज में आपको अपने अकाउंट का type चुनना होगा। आप Saving account का विकल्प चुनिए।

3rd page – तीसरे पेज में आपको money Add करना होता है। आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोल रहे हैं‌। तो आपको किसी तरह की Balance add करने की जरूरत नहीं है।

4th page – चौथे पेज में Preview का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसने आपको आपके सारे डिटेल्स बताए जाएंगे। तो आप एक बार उन्हें चेक कर लीजिए।

Online सारे प्रोसेस कंप्लीट होते ही आपके नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक के कर्मचारी आपसे संपर्क करेंगे और KYC के लिए आपके घर आएंगे।

KYC की प्रोसेस पूरी होते ही आपका अकाउंट खुल जाएगा। साथ ही आपको आपका अकाउंट नंबर और एटीएम कार्ड मिल जाएगा।

ICICI Bank में zero balance account open करने के फायदे –

आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के बहुत से फायदे हैं –

अगर आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोलते हैं तो आपको बैंक में किसी तरह का कोई बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे आप पर कोई बोझ नहीं रहता है।आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने पर आपको प्राइवेट बैंक की सभी सुविधाएं मिल जाती हैं।

आईसीआईसीआई बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा कर आप ATM card आसानी से यूज कर सकते हैं।ऑनलाइन जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने में आपको केवल 5 मिनट का समय लगता है। इस तरह बिना बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते हैं। इस तरह ऑनलाइन जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा कर आप मोबाइल बैंकिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों ICICI bank में zero balance account online कैसे खोले? पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि 5 मिनट में ऑनलाइन zero balance account कैसे खोले। हमारा काम पसंद आने पर इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment