Credit Card Kya Hai?- क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? Hindi

Spread the love

नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे “Credit Card Kya Hai?- क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? Hindi” दोस्तों इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक क्रेडिट कार्ड के संबंध में जानकारी प्रदान की है।आप सभी से यह अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप को संपूर्ण जानकारी की प्राप्ति हो।

Credit Card Kya Hai?

Credit Card प्लास्टिक से बना हुआ एक कार्ड होता है जो आप को Bank या फाइनेंसियल कंपनी द्वारा दी जाती है। इस क्रेडिट कार्ड में आपको पैसे खर्च करने का कुछ लिमिट दिया जाता है। दिए गए लिमिट तक आप पैसे खर्च कर सकते हैं।

फिर आपके द्वारा खर्च किए गए पैसों का हर महीना एक Bill बनता है। जिससे आपको समय-समय पर चुकाना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड का पेमेंट आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। Credit Card kya Hai, आगे और पूरी जानकारी हासिल करने वाले है।

Credit Card का पेमेंट कैसे करें?

दोस्तों क्रेडिट कार्ड का पेमेंट आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। अगर आपको क्रेडिट कार्ड का पेमेंट ऑनलाइन करना है। तो आप क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर के वेबसाइट या एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं।

Credit Card Kya Hai in Hindi

अगर आप किसी कारणवश ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना चाहते हैं। तो आपको ऑफलाइन पेमेंट करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर आप पैसे जमा कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है। फिर आप उस फॉर्म के मदद से Credit Card का पेमेंट कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों Credit Card प्राप्त करने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ मुख्य तरीकों के बारे में इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे। एक-एक करके सभी तरीकों के विषय में जान लेते हैं।

लेकिन दोस्तों शुरू करने से पहले मैं आप सभी से एक बात कहना चाहूंगा। जितने भी बैंक हैं उन सभी के नियम और कानून अलग अलग होते हैं। तो यहां पर मैं एक साधारण मुद्दे पर बात करूंगा जो लगभग सभी बैंकों के नियम और कानून के साथ मेल खाएगा।

फिक्स डिपाजिट (Fix Deposit) के आधार पर Credit Card

दोस्तों क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका होता है। Fix Deposit करके क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बहुत फायदे होते हैं। और इस तरीके से अप्लाई किया गया क्रेडिट कार्ड हमेशा अप्रूव होता है।

SBI Credit Card ke fayde in Hindi

इस तरह के Credit Card कभी भी डिसएप्रूव नहीं किए जाते हैं। तो चलिए दोस्तों देख लेते हैं कि फिक्स डिपाजिट के आधार पर क्रेडिट कार्ड किस तरह से प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि मैंने पहले ही आप सभी को बताया है कि जितने भी बैंक होते हैं उन सभी के नियम कानून अलग-अलग होते हैं। तो हो सकता है कि फिक्स डिपाजिट का भी कुछ लिमिट हो। हर बैंक में Fix Deposit के अलग-अलग नियम होते हैं।

सबसे कम Rate डिपॉजिट के ऊपर क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक का नाम है ICICI Bank। यह एक ऐसा बैंक है जो सिर्फ ₹10000 के Fix Deposit पर क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करा देती है।बस यही नहीं दोस्तो ₹10000 में से आपको ₹9000 इस्तेमाल करने का लिमिट भी प्रदान करती है।

इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा की बात करें तो वह ₹15000 के फिक्स डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है। बाकी के जितने भी बैंक या फाइनेंशियल कंपनीज है वह कम से कम ₹20000 के Fix Deposit के बाद ही क्रेडिट कार्ड देती है।

Credit Card kitne din me aata hai

Fix Deposit के आधार पर Credit Card कैसे प्राप्त करें?

Offline

1. दोस्तों Fix Deposit के आधार पर क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक में फिक्स डिपाजिट करना होगा। Fix Deposit करने से पूर्व बैंक में यह जरूर पता कर लें कि कितना रुपए फिक्स डिपॉजिट करने पर कितना अमाउंट आपको क्रेडिट लिमिट के रूप में मिलेगा।

आप को जितना क्रेडिट लिमिट चाहिए आप उतना पैसा फिक्स डिपाजिट करें। साधारण तो देखा गया है कि बैंक 70% से लेकर 90% तक का क्रेडिट लिमिट जरूर दे देती है।

2. Fix Deposit करने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड का एक फॉर्म भरना पड़ेगा।
3. कुछ बैंक आपसे पैन कार्ड और आधार कार्ड का फोटो कॉपी भी मांग सकती है।
4. जैसे ही आप फॉर्म जमा करते हैं आपके द्वारा दिए गए Adress पर 5 दिनों के अंदर क्रेडिट कार्ड आ जाती है।

Online

1. दोस्तों अगर आप ऑनलाइन फिक्स डिपाजिट के आधार पर क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले जितना आपको क्रेडिट लिमिट चाहिए उस आधार पर फिक्स डिपाजिट करना होगा। इसके लिए आप बैंक के एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. उसके बाद आपके द्वारा किए गए Fix Deposit के आधार पर क्रेडिट कार्ड का आवेदन करें। यदि आप एप्लीकेशन या वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।
3. आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड अप्लाई होने के 5 दिनों के बाद आपके पास क्रेडिट कार्ड पहुंच जाता है।

Card to card करके Credit Card कैसे अप्लाई करें?

जी हां दोस्तों अगर आपके पास पहले से ही कोई क्रेडिट कार्ड है। तो आप उस क्रेडिट कार्ड के आधार पर दूसरे बैंकों से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा।

Credit card apply

  • क्रेडिट कार्ड कम से कम 3 महीने से 6 महीना पुराना होना चाहिए।
  • आपका CIBIL Score अच्छा होना चाहिए। यहां पर CIBIL Score के अच्छे होने का तात्पर्य यह है कि आपका CIBIL Score 750 से ज्यादा होना चाहिए।
  • अगर आपने बैंक से कभी लोन लिया हुआ हो तो उस लोन का किस समय समय पर बैंक में जमा होना चाहिए।
  • बैंक के साथ आपका क्रेडिट History अच्छा होना चाहिए।

अगर ऊपर बताए गए मुख्य बिंदुओं के आधार पर आपका सब कुछ सही है तो आप card to card कर के क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

Sallery Slip देकर क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों यदि आप एक सैलरीड पर्सन हैं,और आप चाहते हैं कि आपको एक क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो वह भी बिना किसी से डिपाजिट के। तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. आपकी सैलरी ₹20000 से ज्यादा होनी चाहिए। यहां पर कुछ ऐसे बैंक है जो ₹25000 से ज्यादा सैलरी वालों को ही क्रेडिट कार्ड प्रदान करती हैं। लेकिन साधारण तो देखा गया है कि ₹20000 सैलरी होने पर आप को बड़े ही आसानी से क्रेडिट कार्ड मिल जाता है।
  2. Salary slip
  3. 3 to 6 month bank statement
  4. PAN card details

अगर आपको क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना है तो सैलरी स्लिप, 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और पैन कार्ड का जेरोक्स लेकर बैंक में जाना होगा। और वहां पर आप क्रेडिट कार्ड के आवेदन का फॉर्म भर सकते हैं। जैसे ही आपका एप्लीकेशन अप्रूव होता है उसके बाद 5 दिनों के अंदर आपके घर क्रेडिट कार्ड आ जाएगा।

दोस्तों आप चाहें तो इसे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। बैंक के एप्लीकेशन या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

अगर आप किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भविष्य में पछताना पड़ सकता है।

  1. क्रेडिट कार्ड का पेमेंट उसके बिल जनरेट होने के 2 या 3 दिनों के अंदर ही जरूर कर दें।
  2. क्रेडिट कार्ड से कभी भी Cash नहीं निकालना चाहिए। ऐसा करने पर आपको भारी ब्याज चुकाना पड़ सकता है।
  3. बैंक द्वारा दिए गए क्रेडिट कार्ड से कभी भी IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक नहीं कराना चाहिए।
  4. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फॉरेन ट्रांजैक्शन नहीं करना चाहिए। यहां पर भी आपको Taxes भरने पड़ते हैं।
  5. Credit Card का इस्तेमाल करके कभी भी पेट्रोल पंप में पेमेंट ना करें।
  6. Credit Card का यूज़ कभी भी Limit से ज्यादा नहीं करना चाहिए। सीधे शब्दों में कहा जाए तो जितना आप का क्रेडिट लिमिट है आपको उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको पेनल्टी भरनी पड़ सकती है।
  7. क्रेडिट कार्ड को कम से कम इस्तेमाल करें।
  8. अगर आपको CIBIL स्कोर अच्छा रखना है तो आपको क्रेडिट कार्ड का सिर्फ 30 से 40% तक ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  9. क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी कोड और पासवर्ड कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी ना करें। अगर आपको फोन करके कोई क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और सीवीवी पूछता है तो आप उसे बिल्कुल भी ना बताएं। बैंक अधिकारियों को भी ना बताएं।

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारियां “Credit Card Kya Hai?- क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? Hindi“कैसी लगी? आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment