Freelancing Kya Hai ? – [Hindi] में फ्रीलांसिंग की पूरी जानकारी

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग में चर्चा करेंगे।”Freelancing Kya Hai”? -[Hindi] में पूरी जानकारी ” घर बैठे ऑनलाइन काम करके एक अच्छा रोजगार का जरिया तैयार करना। इसे दूसरे शब्दों में कहा जाए तो फ्रीलैंसिंग का काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

 

ऑनलाइन काम करके दो वक्त की रोटी के लिए पैसे जमा करना। अब प्रश्न उठता है क्या काम करें और कहां काम करें? क्या हमारे द्वारा किए गए मेहनतों का उचित मूल्य दिया जाएगा? दोस्तो Freelancing के जरिये आपको घर बैठे रोजगार मिल जाएगा। आज जानेंगे इस आर्टिकल में “Freelancing Kya Hai?

Freelancing Kya Hai?

Freelancing का मतलब होता है किसी के लिए काम किया जाए और बदले में वह आपको कुछ पैसे दें। इसे आप pay and work भी कह सकते हैं। यह काम कुछ समय के लिए किया जाता है।

यहां किसी भी व्यक्ति के साथ स्थाई रूप से काम करना नहीं होता है। जैसे ही आपका काम पूरा होता है आपको उस काम के बदले कुछ पैसे दिए जाते हैं। फिर उस व्यक्ति से आपका कोई संबंध नहीं रहता। यह अलग बात है कि अगर उस व्यक्ति को आपका काम पसंद आया तो वह आपको दोबारा किसी नए काम पर रख सकते हैं।

Types of freelancing

1. Offline freelancing

ऑफलाइन freelancing में काम करने के लिए आपको किसी भी प्लेटफार्म की जरूरत नहीं पड़ती है। व्यक्ति जिसे आपसे कुछ काम करवाना हो वह आपको सीधे तौर पर संपर्क करता है।

 

काम हो जाने के पश्चात वे आपको पैसे देते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके किसी दोस्त के किसी जानकार व्यक्ति ने आपको कुछ काम दिया आपने वह काम पूरा किया। और उस काम के पूरे होने के बाद आपको उसके बदले कुछ पैसे दिए गए। इस तरह से आप लोगों के काम करके ऑफलाइन पैसे कमा सकते हैं।

2. Online freelancing

दोस्तों Online freelancing में काम करने के लिए आपको किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सहायता की आवश्यकता पड़ेगी। वह प्लेटफार्म कोई भी हो सकता है। हो सकता है आप किसी सोशल मीडिया के जरिए किसी व्यक्ति विशेष से जोड़ कर उसके काम को पूरा करें। वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म हैं जहां से आप काम करके पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों एक एक करके कुछ विशेष प्लेटफार्म उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इस आर्टिकल में हम आपसे उन्हीं प्लेटफार्म की का जिक्र करेंगे जो पूरी तरह से विश्वास जनक होगा।

Freelancing platforms in India 2021

Facebook

दोस्तों फेसबुक तो हम सभी लोग चलाते हैं। लेकिन क्या आप लोगों ने कभी सोचा है कि फेसबुक के जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां दोस्तों फेसबुक के जरिए भी आप freelancing का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक में ऐसे कई ग्रुप है जिन्हें काम करने वाले लोगों की जरूरत होती है। आपको जिस भी काम में रुचि हो आप उस तरह के ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं और आप दूसरे लोगों का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं आपको डिजाइनिंग का शौक है। आपको डिजाइन करना बहुत अच्छा लगता है। तो दोस्तों यही मौका है आप डिजाइनिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो beautiful logo, attractive thumbnail, designing, etc करके पैसे कमा सकते हैं।

अभी तो फेसबुक में वर्क या जॉब का एक अलग ही प्लेटफार्म बना दिया गया है। आप चाहे तो वहां पर से भी अपने लिए काम खोज सकते हैं। और अपने अनुसार काम का चयन करके पैसे कमा सकते हैं।

Tips

अपना एक फेसबुक पेज बनाएं और उसमें अच्छा-अच्छा लोगों का डिजाइनिंग करें। उसके बाद अपने पेज को Facebook boosting के जरिए प्रमोट करें। जिन्हें भी आपके डिजाइंस में रुचि होगी वह आपसे जरूर संपर्क करेंगे।जैसा जैसा आपका पेज बड़ा होगा आपको उतना ज्यादा ऑर्डर्स मिलने शुरू हो जाएंगे। इस तरह से आप पैसे कमा सकते हैं।

Note: यहां पर हमने डिजाइनिंग एक उदाहरण लिया है।आप अपने मनचाहे विषय पर काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Freelancer

Freelancer एक ऐसा वेबसाइट है जहां पर आपको लाखों लोग काम देने के लिए बैठे हुए हैं। आपको सिर्फ इस वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाना है और अपने लिए काम खोजना है। जैसे ही आपको कोई काम मिलता है तो आप उसे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप हजारों नहीं लाखों रुपए तक महीने के कमा सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि आपको काम समय पर पूरा करना होगा। और अपने कस्टमर का पूरी तरह से ख्याल रखना होगा ताकि वे आपके काम से प्रसन्न होकर आपको अच्छी रेटिंग दें। जैसे-जैसे आप का रेटिंग अच्छा होगा आपको और ज्यादा काम मिलेगा। इस तरह से आप इस वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

Upwork

Upwork भी ऐसा वेबसाइट है जहां पर काम करके आप पैसे कमा सकते हैं। यहां पर भी आपको काम मिलेगा। जैसे ही आप काम को पूरा करते हैं आपको बदले में पैसे दिए जाएंगे। तो दोस्तों देर किस बात की आज ही upwork के वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं और काम करके पैसे कमाए।

YouTube

जी हां दोस्तों आपने सही पड़ा। आप यूट्यूब के जरिए भी फ्री लैंसिंग का काम कर सकते हैं। मान लीजिए आपको web designing का काम अच्छे से आता है। आप यूट्यूब में वेब डिजाइनिंग के बारे में शिक्षा दे सकते हैं। और हर वीडियो के शुरू या अंत में आप अपना एक एडवर्टाइज भी दे सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप ऐसा बोल सकते हैं की जिन जिन व्यक्तियों को वह हमसे वेब साइट बनवानी है वह डिस्क्रिप्शन में दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

फिर जैसे ही आपके कस्टमर आपसे व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क करेंगे। आपको काम मिलेगा और जैसे ही आप उनके वेबसाइट्स बनाएंगे आपको बदले में पैसे मिलेंगे। इस तरह से आप यूट्यूब में एक चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपका यूट्यूब अकाउंट मोनीटाइल्स हो जाता है, तो आप गूगल ऐडसेंस से भी पैसे कमा सकते हैं।

OLX

OLX एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने पुराने सामान को बेचने के अलावा अपने लिए काम भी खोज सकते हैं। यहां पर काम खोज के आप काम कर सकते हैं। एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करके आप यहां से भी पैसे कमा सकते हैं।

Note: OLX मे काम करते वक्त सावधानी बरतनी होगी क्योंकि यहां पर पब्लिश किए गए किसी भी एडवर्टाइजमेंट का ओएलएक्स कंपनी कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है। हो सकता है आपके साथ फ्रॉड हो जाए। इस बात का ध्यान रहे कि आप किसी को भी पेमेंट ना करें। पहले काम करें फिर पैसे ले। काम देने के रूप में कुछ लोग रजिस्ट्रेशन फी के रूप में फ्रॉड करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों वैसे तो बहुत सारे प्लेटफार्म ऑनलाइन इंटरनेट पर मौजूद है। लेकिन इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी प्लेटफार्म के बारे में बताया है। वह पूरी तरह से सुरक्षित एवं विश्वसनीय है। लेकिन दोस्तों मैं आप सभी से अनुरोध करूंगा कि जब भी आप किसी का काम करें तो पैसों के बारे में जिक्र पहले ही हो जाना चाहिए। फ्रॉड से बचें और मेहनत करके बहुत सारे पैसे कमाए।

आशा करता हूं हमारा यह आर्टिकल “Freelancing Kya Hai”? -[Hindi] में पूरी जानकारी  पढ़कर आपके मन में भी काम करने की लालसा जाग गई होगी। अगर ऐसा हुआ है तो आज ही काम शुरू कर दें। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी काम मिल सके और बेबी पैसे कमा सकें।

Leave a Comment