Android Phone Root Kaise Kare” Without PC(100% Working Trick)

Spread the love

यदि आप अपनी पुराने मोबाइल को रूट करना चाहते हैं और “Android Phone Root Kaise Kare” Without PC(100% Working Trick)? कोई बेहतरीन Trick ढूंढ रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है।

वे लोग जो नॉर्मल एंड्रॉयड फोन को एक एडवांस फोन में बदलना चाहते हैं वे अपने अपने फोन को रूट कर सकते हैं। क्योंकि रूट करने के बाद मोबाइल में कई ऐसे Advance फीचर्स मिल जाते हैं जो हमें एक सामान्य एंड्रॉयड फोन में नहीं दिखाई देते।

आज हम आपको इस लेख में स्टेप बाय स्टेप मोबाइल को रूट कैसे करें? Latest working तरीका आपके साथ साझा कर रहे हैं। सबसे पहले जानते है

फोन रूट क्या है – What is Phone Root?

सामान्य भाषा में कहा जाए तो एंड्रॉयड फोन को रूट करने का अर्थ होता है एंड्रॉयड स्मार्टफोन में अपनी पसंद के अनुसार कुछ चेंज करना।

जैसे ही कोई व्यक्ति अपने स्मार्टफोन को रुट कर लेता है,वैसे ही उसे अपने स्मार्टफोन की फुल एक्सेस प्राप्त हो जाती है,जिसके बाद स्मार्टफोन में मौजूद प्री-इंस्टॉल्ड (पहले से मौजूद) एप्लीकेशन को वह चाहे तो हटा सकता हैं।

इसके अलावा वह अपने स्मार्टफोन में वह सभी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकता हैं, जो सिर्फ rooted smartphone में ही कार्य करते हैं। वह अपने स्मार्टफोन को रूट करके उसमें कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

फोन रूट करने के फायदे क्या है?

फोन रूट करने के फायदे निम्नानुसार हैं।

UI Change

Phone root करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में वह सारी चीजें कर सकते हैं जो आप करना चाहते हैं। फोन रूट करके आप अपने स्मार्टफोन का UI interface चेंज कर सकते हैं।अगर आप एंड्रॉयड डिवाइस का यूज करते हैं तो आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को रूट कर सकते हैं।

Fast Speed

जब भी हम कोई स्मार्ट फोन खरीदते हैं, तो उसमें कुछ एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल की गई होती है, जिसे Pre installed App के नाम से जाना जाता है। अगर आप अपना स्मार्टफोन रूट कर लेते हैं,तो आप उन pre-installed एप्लीकेशन को भी अपने स्मार्टफोन से अनइनस्टॉल कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार अपने स्मार्टफोन में किसी भी एप्लीकेशन को रख सकते हैं या निकाल सकते हैं।

Battery Life

फोन रूट करने के बाद आपके स्मार्टफोन की बैटरी पहले के मुकाबले में ज्यादा देर तक टिकती है।

Custom ROM

जब आप अपने स्मार्टफोन को रुट कर लेते हैं, तो उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन के एंड्रॉयड वर्जन के Custom Rom को इनक्रीस कर सकते हैं। उदाहरण के स्वरूप अगर आपके स्मार्टफोन का एंड्राइड वर्जन 4.1 है, तो आप मोबाइल रूट करने के बाद कस्टम रोम की हेल्प से 5.1 वर्जन कर सकते हैं।

Custom Font Change

मोबाइल रूट करने के बाद आप आसानी से अपने स्मार्टफोन में कस्टम फोंट स्टाइल को चेंज कर सकते हैं।

Screen Recorder

मोबाइल फोन रूट करने के बाद आप सरलता के साथ अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं और रिकॉर्डेड स्क्रीन को आप अपने फोन में सेव कर सकते हैं, साथ ही उसे दूसरे लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

फोन रूट करने के नुकसान क्या है

फोन रूट करने के नुकसान निम्नानुसार है।

Warranty Issue

अगर फोन रूट करने के नुकसान के बारे में बात करें तो जब आप अपना फोन रूट कर देते हैं, तो उसकी वारंटी चली जाती है, क्योंकि फोन रूट करने से मोबाइल के सभी certificate End हो जाते हैं, जिसके कारण कोई भी कंपनी रूटेड स्मार्टफोन पर किसी भी प्रकार की warranty नहीं देती है।

Phone Dead Issue

जब कभी भी आप अपने फोन को रूट करने की कोशिश करें तो आपको सभी इंस्ट्रक्शन को बिल्कुल ध्यान से फॉलो करना है, वरना आपका फोन डेड हो सकता है। इसके बाद वह आपके किसी भी काम नहीं आएगा।

Only Custom OS Install

फोन कंपनी की तरफ से आपको एंड्राइड mobile rooting करने के बाद किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर का अपडेट प्राप्त नहीं होता है। फोन रूट करने के बाद अगर आपको अपने स्मार्ट फोन को अपडेट करना है तो इसके लिए आपको फोन में Custom OS को ही इंस्टॉल करना होगा, क्योंकि कंपनी आपको किसी भी प्रकार का अपडेट नहीं देगी।

फोन रूट कैसे करें (Without PC)

अगर आप अपना फोन रूट करना चाहते हैं वह भी बिना PC के तो यहां पर हम आपको Android phone root kaise kare (without PC) के बारे में बता रहे हैं। हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन अथवा फोन को रूट कर सकते हैं

1: अपने फोन को रूट करने के लिए सबसे पहले kingo root application को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना होगा। इस एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर ले और उसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें।

2: kingo root application ओपन करने के बाद आपको एप्लीकेशन में दिखाई दे रहे हैं One Click Root वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपको कुछ देर तक वेटिंग करनी है।

• कुछ देर तक वेटिंग करने के बाद आपको एक कंफर्मेशन अपनी स्क्रीन पर दिखाई देग, जिसमें लिखा होगा Root Succeeded,यानी की आपके स्मार्टफोन की रूटिंग की प्रोसेस पूरी हो चुकी है।

इस प्रकार आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस अथवा स्मार्ट फोन को रूट कर सकते हैं।

फोन रुट करने से पहले क्या करें?.

अपने फोन को रूट करने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होता है। जैसे कि अगर आप अपने फोन को रूट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप यह चेक कर ले कि आपका डिवाइस अच्छे से चालू है या नहीं।

इसके अलावा फोन रूट करने के पहले आपको अपने डिवाइस को कम से कम 50% या फिर उससे ज्यादा चार्ज कर लेना चाहिए, क्योंकि फोन रूट होने में समय लगता है।

फोन रूट करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन का भी होना आवश्यक है।

अपने फोन को रूट करने से पहले आपको फोन में मौजूद ऑडियो, वीडियो, फाइल, डॉक्यूमेंट तथा अन्य जरूरी फाइलों का बैकअप अवश्य कर लेना चाहिए, ताकि अगर फोन रूटिंग के दरमियान कोई Error आता है तो आपकी फाइल को किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान ना पहुंचे और आपके पास अपनी फाइल सेफ रहे।

इन सभी तैयारियों को करके ही आप फोन रूट की प्रोसेस को चालू करें ताकि बिना किसी एरर के आपका फोन आसानी से चंद मिनटों में रूट हो जाए और आप अपने फोन में अपनी पसंद के अनुसार चेंज कर सकें।

फोन रूट करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन

नीचे हम आपको 4 best rooting application के नाम बता रहे हैं,जिनका इस्तेमाल करके आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रूट कर सकते हैं।

• Framaroot
• Towelroot
• vroot
• z4root

Conclusion

तो साथियों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद एंड्रॉयड फोन को रूट कैसे करें? Android Phone Root Kaise Kare? अब आप भली-भांति सीख चुके होंगे! आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से सूचित कर सकते हैं जानकारी पसंद आई है तो शेयर करें


Spread the love

K.M is the Author & Founder of the techhelphindi. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from Noida (UP). I'm Blogger,Youtuber & Engineer.

Leave a Comment