Computer Kya Hai? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

हेलो दोस्तों कैसे हैं? आप सब! आशा करता हूं, बड़े मजे में होंगे। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग कंप्यूटर के बारे में जानेंगे। आगे इसी आर्टिकल में हम लोग पढ़ेंगे “Computer Kya Hai? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?” हमें कंप्यूटर सीखना क्यों जरूरी है?  और भी बहुत कुछ।

तो दोस्तों इस विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। आप सभी से मेरा अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी की प्राप्ति हो।

Computer सीखने की जरूरत क्यों है?

दोस्त अब डिजिटल इंडिया की शुरुआत हो चुकी है।अगर इस नए सफर में आपको दुनिया के साथ साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है तो आपको कंप्यूटर की जानकारी होना अति आवश्यक है। एक कंप्यूटर का जानकार घर बैठे ही लाखों करोड़ों रुपए तक कमा सकता है।

उसे घर से बाहर निकलने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। एसी की ठंडी ठंडी हवा खाते हुए अपना काम करने का मौका मिलता है। और साथ ही साथ कंप्यूटर के जानकार होने की वजह से किसी भी प्रकार का शारीरिक कार्य नहीं करना पड़ता है।

सीधे शब्दों में बोला जाए तो जिंदगी शानो शौकत और आराम से बीतती है। लोग आपकी काफी इज्जत भी कहते हैं। इसके अलावा आज के दिन में आप साधारण किसी भी प्रकार का नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपको का कंप्यूटर का साधारण ज्ञान तो होना अति आवश्यक है।

What is Computer computer kya hai

अगर आपके पास कंप्यूटर सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको नौकरी नहीं दी जाएगी। कई ऐसी पोस्ट हैं जहां पर कंप्यूटर की डिग्री होना अनिवार्य माना जाता है। हमारी साधारण दिनचर्या में भी कंप्यूटर का बहुत ही अहम भूमिका है। अगर आपको एक रेलवे का टिकट बुकिंग से लेकर खाना ऑर्डर करने तक सब कुछ ऑनलाइन हो गया है।

इस वजह से कंप्यूटर की जरूरत लगभग हर जगह पर है। तो दोस्तो आशा करता हूं, आपके मन में भी कंप्यूटर सीखने की लालसा जाग गई होगी। तो मित्रों इस आर्टिकल में हम लोग कंप्यूटर के बारे में कुछ साधारण ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं। कुछ साधारण पूछे गए सवालों के बारे में बात कर लेते हैं। जैसे: कंप्यूटर से क्या समझते हैं? “Computer Kya Hai? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?” कंप्यूटर किसे कहते हैं? Define computer? What is computer in hindi? कंप्यूटर की परिभाषा लिखें, आदि जैसे कई प्रश्न हैं उन सभी के उत्तर एक ही है आइए देख लेते हैं।

Computer क्या है?

कंप्यूटर एक Electronic Machine है जो यूजर से data except करता है उसे process करता है उसके पश्चात हमें हमारे जरूरत के हिसाब से output प्रदान करता है।

Types of Computer in Hindi

दोस्तों सीधे शब्दों में कहा जाए तो हम कंप्यूटर को तीन हिस्सों में बांट सकते हैं।

  1. Input Device
  2. Processing device
  3. Output device

तो चलिए दोस्तों एक एक करके सभी के विषय में जान लेते हैं।

1. Input device

Input Devices वैसे Devices होते हैं जिनके मदद से आप Processer तक डाटा को पहुंचाते हैं। उदाहरण : keyboard, mouse, joystick, etc

Definition of Computer in Hindi

2. Processing device

Processing device उसे कहते हैं जो input device के द्वारा दिए गए डाटा को प्रोसेस करके एक निश्चित Output प्रदान करता है। उदाहरण: CPU

3. Output devices

जो User द्वारा दिए गए input Data को processor द्वारा process करने के बाद, जो output निकल कर आता है और उसे जिन device के द्वारा देखा या प्राप्त किया जाए, उन्हें Output Devices कहते हैं।

Input > Processing > Output

दोस्तों आशा करता हूं अब आप समझ ही गए होंगे कि Computer Kya Hai? और वह कैसे काम करता है? अब हम लोग देखेंगे कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं।

Computer कितने प्रकार के होते हैं? – Types of Computer

क्षमता के आधार पर कंप्यूटर के तीन प्रकार हैं:

Micro computers (also known as personal computers)

इस तरह के कंप्यूटर्स में हम उन कंप्यूटर्स को रखते हैं। जिन्हें हम साधारण दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण : desktop computer, rackmount computer, laptops, tablet, smartphone, smart book, video gaming console, etc

Mainframe computer

इस तरह के कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादातर सरकारी क्षेत्रों, Banks, या अन्य बिजनेस के लिए किया जाता है। यह Computers बड़े से बड़े डाटा को कंट्रोल कर सकता है। यह एक साथ लाखों लोगों की जरूरतों को पूरा कर सकता है। Mainframe computer के माध्यम से हम एक साथ लाखों लोगों को हैंडल कर सकते हैं। और एक साथ उनके जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Basic Computer kya hai

Super computers

Super computer का इस्तेमाल ज्यादातर कैलकुलेशन करने के लिए किया जाता है। मौसम की जानकारियां प्राप्त करना हो या न्यूक्लियर रिएक्टर को संभालना हो यह कंप्यूटर यह सब कर सकता है। इसके अलावा fluid dynamics, nuclear simulation, complex scientific calculations यह बहुत ही जल्दी कर देता है।

कार्य प्रणाली के आधार पर Computer का वर्गीकरण

Servers

Server को भी कंप्यूटर का एक प्रकार माना जा सकता है क्योंकि यह बहुत सारे जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है। इसे हम कई सालों तक चला सकते हैं। ज्यादातर छोटे Server पर्सनल कंप्यूटर्स को सर्विसेस प्रोवाइड करता है दूसरे कंप्यूटर्स के लिए।

Server के भी चार प्रकार होते हैं।

  1. Database server
  2. File server
  3. Web server
  4. Terminal server

Workstation

पर्सनल कंप्यूटर्स में हम सिर्फ साधारण चीजों को ही Control कर सकते हैं। लेकिन अगर हमें कुछ विशेष Output की जरूरत है तो हमें workstation Computer की जरूरत पड़ेगी। यह वैसे Computers होते हैं जिनमें Personal Computer से ज्यादा योग्यता हो या यूं कहें इसमें Personal Computer से ज्यादा Powerful Hardwares लगाए जाते हैं।

Computer in Hindi name

उदाहरण के तौर पर एक Gaming Desktop सभी Games को रन कर सकता है लेकिन एक पर्सनल कंप्यूटर ऐसा करने में सक्षम नहीं होता है। उसी तरह से विशेष हार्डवेयर्स के साथ सुसज्जित कंप्यूटर को workstation Computers कहते हैं। इन कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादातर Factories, Company वगैरह में होता है।

Information Applications

यह वैसे Computers होते हैं जिन की उत्पत्ति किसी एक विशेष कार्य के लिए की गई हो। जैसे कि editing text, play music, photography,videography, etc.

Embedded computer

यह वैसे Computers होते हैं जो किसी मशीन का हिस्सा हो। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी मेमोरी नहीं होता है। और किसी निश्चित कार्य हेतु इसे मशीन के साथ लगाया जाता है। उदाहरण के तौर पर DVD player इसकी कीमत सामान्यता कंप्यूटर के CPU से कम होता है।

इस्तेमाल के आधार पर Computer का वर्गीकरण

Public computer

यह वैसे Computers होते हैं जिन्हें public uses के लिए रखा जाता है। इन Computers को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के तौर पर cyber cafe, school, library, etc

Personal computer

यह वैसे कंप्यूटर होते हैं जिनका इस्तेमाल हम अपने निजी जिंदगी में करते हैं। इन Computers की उत्पत्ति साधारण इंसानों की रोजमर्रा की जिंदगी के जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

What Is Computer in Hindi PDF

Shared computer

यह वैसे Computers होते हैं जो बहुत से लोगों में पब्लिकली इस्तेमाल किया जाता है। इन कंप्यूटर का काम और काम करने का तरीका एक user ID और password के जरिए किया जाता है। इस कंप्यूटर के काम और काम करने का तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सा व्यक्ति इसे Login कर रहा है। हर एक व्यक्ति जो इसे Login करेगा सभी के लिए यह अलग-अलग पर्सनल काम करेगा। इस तरह के कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादातर ऑफिस में किया जाता है।

Display computer

इन Computers का इस्तेमाल सामान्यता किसी भी डाटा को दर्शाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तौर पर आप इस तरह के कंप्यूटर्स को दुकानों, रेलवे स्टेशन, जैसे जगहों पर देखा होगा।

तो दोस्तों आशा करता हूं हमारे दिए हुए जानकारी “Computer Kya Hai? कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?” आपको पसंद आए होंगे। आपको यह सभी जानकारी पढ़कर ज्ञान प्राप्त हुआ होगा। इस तरह के ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहें। अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी ज्ञान की प्राप्ति हो सके।

Leave a Comment