AC में 1 टन और 1.5 टन का मतलब क्या होता है? -Type of AC

अगर आप एक नया AC खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप को AC और उसके types के विषय में जानकारी होनी जरूरी है। तभी आप सही प्राइस में अपने पसंद की AC खरीद पाएंगे। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको हर तरह के AC के बारे में बताएंगे। साथ ही साथ इस पोस्ट में आप जानेंगे कि AC में 1 टन और 1.5 टन का मतलब क्या होता है ? तो अगर आप AC के types के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़िए।

एयर कंडीशनर वर्किंग

जब आप AC खरीदने के लिए शॉप में जाते हैं तब आपसे दुकानदार कुछ बेसिक सवाल पूछता है जैसे आप कितने टन का AC लेना चाहते हैं ? आप Window AC लेना पसंद करेंगे या Split AC लेना चाहेंगे ?

AC में stars काफी मायने रखते हैं। तो कई बार आपसे यह सवाल भी किया जाता है कि आप को कितने star वाला AC लेना है। ऐसे में दुकानदार की ऐसी बातें सुनकर अगर आप को AC अरे में कुछ मालूम नहीं होगा तो आप दुकानदार से ठगे भी जा सकते हैं।

इन सभी सवालों में सबसे जरूरी सवाल जो दुकानदार पूछता है, वह यह है कि आपको कितने टन का AC चाहिए ? तो चलिए जानते हैं कि AC में 1 टन और 1.5 टन का मतलब क्या होता है ?

AC में 1 टन और 1.5 टन का मतलब क्या होता है ?

आप टन सुनकर ये मत समझिए कि AC के वजन के बारे में बात की जा रही है बल्कि AC में टन शब्द का प्रयोग उसके वजन को बताने के लिए नहीं बल्कि उसके cooling capacity को बताने के लिए किया जाता है।

AC का यह टन कई चीजों के ऊपर निर्भर करता है। जैसे ऐसी लगाए जाने वाले जगह की दूरी कितनी हैं ? यानी उस कमरे में कितने लोग रहते हैं और उस कमरे में कितना सामान है? यह सभी चीजें AC के टन वो काफी प्रभावित करती हैं।

1 टन के एसी को 1 स्क्वायर फुट के रूम को ठंडा करने में 20 बीटीयू यानी ब्रिटिश थर्मल यूनिट खर्च करना होता है। 1 वाट 3.5 ब्रिटिश थर्मल यूनिट के समान होता है। एक टन AC में करीब 12,000 बीटीयू होता है।

तो अगर आप 100 से 200 स्क्वायर मीटर रूम के लिए ऐसी लेना चाहते हैं तो 1 से 2 टन की एसी आपके लिए एक सही विकल्प साबित हो सकती हैं। अगर आप का रूम 150 स्क्वायर मीटर का है, तो आप को 1.5 टन का एसी लेना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप जरूरत से कम टन वाली AC लेते हैं, तो आप का रूम ज्यादा ठंडा नहीं होगा। और अगर आप गलती से जरूरत से ज्यादा टन वाला AC लेते हैं तो आप का एसी बिजली का बिल बढ़ाने में सारी कसर पूरी कर देगा। और आपके बिजली का बिल को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। अपनी आवश्यकता के अनुसार AC का टन सही ढंग से चुनिए।

Types of AC

AC लेने से पहले AC के types को जाने लेने से आप अपने लिए एक अच्छा AC खरीद सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि AC दो तरह का होता है –

Window AC – Window AC इस तरह की एसी होती है। इसे खासकर Window के ऊपर लगाया जाता है। इस तरह के एसी को आप ने दूसरो की खिड़की में जरूर देखा होगा।

1 टन एसी कितने वाट का होता है

इस तरह के Air conditioner का वो हिस्सा जो ठंडी हवा देता है, वो रूम की तरफ होता है और दूसरे हिसाब से गर्म हवाएं बाहर निकलती है, वो खिड़की के तरफ होता है। खिड़की वाले रूम के लिए Window AC सबसे अच्छी होती है।

Split AC – यह एक खास तरह का एयर कंडीशनर है। Split AC, Window AC का ही एक एडवांस वर्जन होता है। जिसमें एसी के दो हिस्से होते हैं पहला हिस्सा जिसे ठंडी हवा निकलती है, वह रूम के अंदर होता है।

और दूसरा हिस्सा जो एसी की गर्म हवा को बाहर निकालने और बाहर के ठंडे हवा को रूम में लाने का काम करता है वह रूम के बाहर होता है। इस तरह के एसी को खिड़की वाले और बिना खिड़की वाले रूम किसी में भी लगाया जा सकता है।

Window AC और Split AC दोनों में बेहतर कौन है ?

Window AC और Split AC के बारे में जानने के बाद भी अगर आपका कन्फ्यूजन दूर नहीं हुआ है तो अब हम आपको बताएंगे कि Window AC और Split AC में ज्यादा बेहतर कौन है ? साथ ही साथ अलग-अलग आवश्यकता के अनुसार आपको सही एसी के बारे में भी बताएंगे :-

आजकल जो फ्लैट बन रहे हैं उनमें ज्यादातर फ्लैट की बालकनी व रूम में खिड़की नहीं होती हैं। और बिना खिड़की के आप अपने रूम में Window AC नहीं लगवा सकते हैं। ऐसी अवस्था में Split AC आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

अगर आपके पास इस लेने के लिए एक फिक्स बजट है और आप के रूम खिड़की है तो आप विंडो एसी ले सकते हैं।

अगर आप ऐसा ऐसी चाहते हैं जिसे किसी भी तरह की आवाज ना हो। तो आपको ऐसी स्थिति में स्प्लिट एसी ही लेना चाहिए। क्योंकि इस एसी का मुख्य भाग बाहर की तरफ होता है। तो आप के रूम में किसी भी तरह की आवाज नहीं होगी और आप सुकून से सो पाएंगे।

बरसात के मौसम में या फिर मौसम में नमी होने से विंडो एसी के पिछले भाग से पानी गिरने लगता है यह विंडो एसी की एक नुकसान है। अगर आपको इससे परेशानी नहीं है, तो आप विंडो एसी ले सकते हैं।

विंडो एसी स्प्लिट एसी की तुलना में ज्यादा जल्दी ठंडा होता है। तो अगर आप अपने रूम को ज्यादा जल्दी ठंडा करना चाहते हैं। तो आप विंडो एसी ले सकते हैं।

स्प्लिट एसी पूरे रूम में से एक जैसी ठंडक पहुंचाती है, जबकि विंडो एसी में स्प्लिट एसी की तुलना में ज्यादा ठंडक पहुंचाने की क्षमता होती है।

AC में 1, 3 और 5 Star AC का मतलब क्या होता है?

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि AC के stars का उसके cooling capacity के साथ कोई संबंध नहीं है। क्योंकि 1 star वाली एसी भी वैसे ही ठंडक देगी जैसे 5 star वाली एसी देती हैं। AC के stars एसी के power consumption यानी कि ऐसी रूम ठंडा करने के लिए कितना बिजली का प्रयोग करता है, उसे दर्शाती है।

AC के स्टार से ज्यादा होते हैं वह ऐसी उतनी ही कम power consumption करती है यानी कम बिजली लेती हैं। इसलिए अधिकतर लोग यही एडवाइस करते हैं कि ऐसी हमेशा ज्यादा स्टार वाली लेनी चाहिए।

लेकिन जब हम अपना ध्यान ज्यादा स्टार वाले ऐसी की तरफ ले जाते हैं तब उसे ऐसी का दाम भी अपने आप बढ़ जाता है। क्योंकि ज्यादा स्टार वाले एसी को कम Power consumption में रूम को ठंडा करने के लिए एडवांस तकनीक की जरूरत होती है इसलिए कंपनियां ऐसे एसी को ज्यादा मूल्य पर बेचती है।

Leave a Comment